May 12, 2024

बिहार को मिली 33 हजार करोड़ के योजनाओं की सौगात, पीएम मोदी ने रखी नींव

1 min read
Spread the love


बेगुसराय : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने बिहार दौरे पर 33 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का तोहफा दिया। पीएम मोदी ने इन योजनाओं की आधारशिला बरौनी से रखा। आज सुबह 11 बजे के करीब पीएम नरेंद्र मोदी ने बरौनी से ही कई योजनाओं का शिलान्यास किया। बरौनी रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने के लिए नौ मीलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष एवीयू की योजना का शिलान्यास किया। इसके माध्यम से पूर्वी भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती मांगों को पूरा किया जायेगा। बरौनी रिफाइनरी में ही एटीएफ हाइड्रोलिक योजनाओं का शिलान्यास किया गया। पीएम ने बरौनी से ही रिमोट द्वारा पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि, आज यहां हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इसमें पटना शहर को स्मार्ट बनाने और बिहार को औद्योगिक विकास एवं युवाओं को रोजगार देने से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री उर्जा गंगा योजना से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इन योजनाओं का शिलान्यास किया गया :-

पटना के करमली चक में सीवरेज नेटवर्क योजना का शिलान्यास
बाढ़, सुल्तानगंज और नवगछिया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट योजना का शिलान्यास
1424.14 करोड़ रुपये की लागत से 22 अमृत योजनाओं का शिलान्यास
छपरा में मेडिकल कॉलेज और भागलपुर एवं गया के सरकारी मेडिकल कॉलेज के उन्नयन योजना का शिलान्यास
पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास
अमोनिया-यूरिया उर्वरक कांप्लेक्स का शिलान्यास

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन भी किया। इन योजनाओं में पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना फेज-1 के तहत 16 घाटों का उद्घाटन, रांची-पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन का आरंभ, जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना, बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर सुगौली बेतिया-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर व बिहारशरीफ-दनियावां सेक्शन का विद्युतीकरण, पटना के शहरी क्षेत्रों में 3,200 वर्ग किमी में 9.75 लाख घरों का पीएनजी तथा वाहनों के लिए सीएनजी आपूर्ति योजना का उद्घाटन शामिल है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ कई केंद्रीय नेता एव बिहार सरकार के मंत्री उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.