May 17, 2024

जैसे आज हराया है वैसे ही 2019 में हराएंगे लेकिन हम किसी को भारत मुक्त नहीं करना चाहते- राहुल गांधी

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का रिजल्ट आने के बाद देर शाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. उन्होंने कहा कि मैं मीडिया के माधयम से जनता और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बधाई देना चाहता हूं, साथ ही तेलंगाना और मिजोरम में हमारी हार हुई जिसे मैं स्वीकार करता हूं और जो जीते हैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. ये जीत किसानों की है, युवाओं की है, छोटे दुकानदारों की है जिन्होंने हमपर भरोसा किया. ये जीत हमारे लिए बड़ी जिम्मेदारी की तरह है कि अब वो जीते हुए राज्यों में जो विजन दिया जाना चाहिए उसपर काम शुरू करेंगे.’

राहुल ने कहा कि ‘मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हमने बीजेपी को हराया है. हमने उनके नेताओं को हराया लेकिन उन्होंने उस राज्य के लिए जो अबतक विकास के काम किए हैं उसके लिए हम उनको धन्यवाद करते हैं कि और अब हम आगे उन कामों को लेकर जाएंगे. कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिन मुश्किल हालात में पार्टी को जिताने के लिए मेहनत की उसके लिए मैं उन्हें दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं.’

एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने जो रोजगार का जो वादा किया था उसे सरकार ने पूरा नहीं किया है. हम इन राज्यों में पूरी मेहनत से काम करेंगे ताकि राज्य को विजन दे सकें और उसे बेहतर भविष्य दे सकें. आगे उन्होंने कहा कि ये साफ संदेश है पीएम मोदी और बीजेपी के लिए साफ संदेश है कि जनता उनके काम से खुश नहीं है. जनता नोटबंदी से खुश नहीं है, जनता महंगाई से खुश नहीं है, किसान उनके कामों से खुश नहीं हैं.

ईवीएम में गड़बड़ी के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि ईवीएम पर सवाल सिर्फ भारत में नहीं उठा है बल्कि ये दुनियाभर का सवाल है और जब भारत की जनता उसमें गड़बड़ी देख रही है तो ये अपने आप में बड़ा मुद्दा बन जाता है. उस मशीन में एक चिप है जिससे आप वोट बदल सकते हैं. अमेरिका ने भी कहा कि उन्हें ईवीएम नहीं चाहिए.

पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी जब चुने गए थे तो तीन प्लेटफॉर्म पर चुने गए थे. रोजगार, भ्रष्टाचार और किसान. लोगों के मन में था के ये शख्स भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा. राफेल में भ्रष्टाचार हुआ है और उसकी सच्चाई निकलेगी.

तीन राज्यों में बीजेपी की हार पर राहुल गांधी ने कहा कि ‘पीएम को देश के युवाओं और किसानों ने काम करने के लिए चुना है और पीएम को क्लीयर मैसेज गया है कि किसानों और रोजगार की समस्या है इसके अलावा जो पूरा आर्थिक ढांचा है जो गिर रहा है उसके बारे में कुछ कीजिए. पीएम पूरी तरह लकवाग्रस्त है. विपक्ष से जो आलोचनाएं आ रही हैं उसे पीएम झेल नहीं पा रहे हैं.

कर्जमाफी के सवाल पर राहुल ने कहा कि ‘हमने कहा है कि जैसी ही हमारी सरकार बनेगी वैसे ही किसानों की कर्जमाफी का काम शुरू हो जाएगा. हमारी सोच अलग है. बीजेपी की एक विचारधारा है और हम उसके खिलाफ लड़ेंगे और जैसे आज हराया है वैसे ही 2019 में हराएंगे लेकिन हम किसी को भारत मुक्त नहीं करना चाहते.’

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि सोमवार को वो अपनी मां से बात कर रहे थे और उन्होंने अपनी मां से कहा कि साल 2014 ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया. राहुल गांधी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता सबसे बड़ी टीचर होती है जो सबक सिखाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.