July 6, 2024

छत्तीसगढ़: अगला मुख्यमंत्री कौन ?

1 min read
Spread the love

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस की सत्ता वापसी होने जा रही है. ख़बर लिखे जाने तक कांग्रेस 90 में से करीब 68 सीटों पर आगे और बीजेपी महज 17 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस के जीत के सत्ता वापसी के साथ ही ये सवाल शुरू हो गए की छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री कौन?
बीजेपी की ओर से निवर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह ही मुख्यमंत्री का चेहरा थे लेकिन कांग्रेस बिना चेहरे के मैदान में थी.

फ़िलहाल कांग्रेस कि ओर से चार प्रमुख नाम सामने आ रही है.

त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव

छत्तीसगढ़ में ‘टीएस बाबा’ के नाम से मशहूर त्रिभुनेश्वर शरण सिंहदेव मौजूदा विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं. छत्तीसगढ़ के सबसे अमीर उम्मीदवार के रूप में ख्याति हासिल करने वाले टीएस सिंहदेव सरगुजा के राज परिवार से संबंध रखते हैं और अंबिकापुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. 2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टीएस सिंहदेव 13 हजार वोट से बीजेपी के अनुराग सिंहदेव से जीतने में सफल रहे थे, जबकि 2008 में उनकी जीत का यह आंकड़ा महज एक हजार था.

चरण दास महंत

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता चरणदास महंत सक्ती विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. चरणदास कांग्रेस को भी यहां मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. महंत के खिलाफ बीजेपी के उम्मीदवार मेघाराम साहू मैदान में हैं. 2008 में ये सीट कांग्रेस के पास थी तो 2013 में फिर से बीजेपी ने इस पर कब्जा कर लिया था.

भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और सूबे में कद्दावर नेता के रूप में पहचान है. विवादों से भी बघेल का गहरा नाता रहा है. पिछले वर्ष सेक्स सीडी कांड के बाद बघेल अचानक विवादों में आए थे और जेल भी जाना पड़ा था. फिलहाल कांग्रेस की वापसी में बघेल का भी बड़ा योगदान है और ऐसे में सीएम रेस में वह भी आगे दिख रहे हैं. बघेल पाटन सीट से मौजूदा विधायक हैं. वह यहां से चुनावी मैदान में इस बार भी आगे चल रहे हैं. उनके खिलाफ बीजेपी से मोतीलाल साहू हैं.

ताम्रध्‍वज साहू

छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के इकलौते सांसद और पार्टी के ओबीसी चेहरा हैं. कांग्रेस में आपसी गुटबाजी और खींचातानी के बाद ऐन मौके पर कांग्रेस हाइकमान को चुनावी मैदान में उतारना पड़ा था. हालांकि साहू को उतारने के पीछे सीएम के लिए एक मजबूत दावेदार को उतारना भी माना गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.