May 11, 2024

Live update.. गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 LIVE: फिर आएगी BJP सरकार, देखें सबसे ताजा नतीजे

1 min read
Spread the love

Gujrat election:गुजरात में भाजपा फिर सत्‍ता हासिल करने की ओर अग्रसर है। गुजरात में अब तक 93 सीटों के नतीजे आए हैं। भाजपा ने 46, कांग्रेस ने 47 और अन्‍य ने 4 सीटें जीत ली हैं। शेष सीटों पर चुनाव परिणाम कुछ देर में घोषित कर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव नतीजों पर ट्वीट करते हुए हर्ष व्‍यक्त किया है। मोदी ने ट्वीट में कहा, ”गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के परिणाम से गुड गर्वनेंस और विकास की राजनीति को तगड़ा समर्थन दिखाते हैं। मैं इन राज्‍यों में कड़ी मेहनत करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को सलाम करता हूं।” अगले ट्वीट में पीएम ने कहा, ”भाजपा में विश्‍वास जताने के लिए मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश की जनता को प्रणाम करता हूं। मैं उन्‍हें विश्‍वास दिलाता हूं कि हम इन राज्‍यों की विकास-यात्रा को आगे बढ़ाने और लोगों की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे।”

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव के नतीजों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए ‘निश्चित रूप से’ बड़ी जीत बताई है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “यह सभी की जीत है, यह बूथ स्तर से प्रधानमंत्री तक की जीत है। मतदाताओं ने पहचाना कि कौन अच्छा कार्य कर सकता है।”

– ईवीएम हैकिंग पर उठे सवालों पर पूर्व चुनाव आयुक्‍तों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। नतीजे आने के बाद हार्दिक पटेल ने ईवीएम टैंपरिंग का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा, ”सूरत, राजकोट और अहमदाबाद में ईवीएम से छेड़छाड़ हुई, इसीलिए नतीजों का अंतर बेहद कम है।”पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्म ने कहा, ”मैं इस बात पर पूरी तरह से विश्वास करता हूं कि हमारे ईवीएम और वीवीपैट से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। कई बार इस पर ट्राई किया जा चुका है, अब इस मामले को बंद किया जाना चाहिए। ईवीएम मशीन किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़ती। इसलिए इसकी हैकिंग का कोई सवाल ही नहीं उठता।”

– कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सोमवार को कहा कि गुजरात की मतगणना के रुझान प्रेरणात्मक हैं, क्योंकि पार्टी ने बीते विधानसभा चुनावों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही जो अच्छा संकेत है। यह बीते चुनावों से काफी बेहतर हैं। थरूर ने संसद के बाहर कहा, “क्या हुआ जो हमें मंजिल नहीं मिल सकी, हमारी यात्रा बेहतर रही और अंतिम गणना इससे बेहतर हो सकती है।” उन्होंने कांग्रेस पार्टी के बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय पार्टी के नए अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी लोगों के साथ जमीनी तौर पर जुड़े।

– हालिया रुझानों के अनुसार, बीजेपी ने 98 सीट पर बढ़त बना रखी है। कांग्रेस व सहयोगी 81 सीट पर आगे चल रहे हैं। एक पर एनसीपी उम्‍मीदवार आगे चल रहा है।

– गुजरात में अभी 16 सीटों पर जीत-हार का अंतर 2000 वोटों से कम है। जीत का अंतर बहुत बढ़ सकता है या बहुत घट सकता है।

– गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भाजपा को जीत की ओर बढ़ते देख दिल्ली स्थित पार्टी के मुख्यालय में जश्न शुरू हो गया है। यहां पार्टी कार्यकर्ता ढोल और नगाड़ों की धुन पर नाच रहे हैं, आतिशबाजी कर रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं।

– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणाम उन लोगों के लिए सबक है, जो राजनीतिक शिष्टाचार भूल चुके हैं और असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। योगी ने विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ”गुजरात और हिमाचल प्रदेश के परिणाम उनके लिए सबक है, जो राजनीतिक शिष्टाचार भूल गये हैं और असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रश्नचिहन लगाने वालों को अब उनका नेतृत्व स्वीकार करना होगा।” उन्होंने कहा, ”मोदी के नेतृत्व ने देश को आर्थिक रूप से स्थापित किया है। जिन्होंने गुजरात मॉडल पर सवाल उठाये थे, उन्हें अब परिणाम देखना चाहिए। यह मोदी जी की नीतियों की विजय है।”

– पीएम नरेंद्र मोदी 2 बजे बीजेपी ऑफ़िस में आएँगे। कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई देंगे।

– मणीनगर सीट से भाजपा के सुरेशभाई धनजीभाई पटेल (सुरेश पटेल) ने कांग्रेस प्रत्याशी श्वेताबेन नरेन्द्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 मतों के अंतर से हराया। हिमाचल प्रदेश की शिमला सीट से भाजपा के सुरेश भारद्वाज ने निर्दलीय प्रत्यशी हरीश जनार्था को 1903 मतों के अंतर से हराया। पोरबंदर विधानसभा सीट से भाजपा के बाबुभाई भीमाभाई बोखीरीया को जीत मिली है।

– नतीजों ने साबित कर दिया है कि मोदी जी का नेतृत्व यशस्वी है। देश के आर्थिक सुधार की ओर पीएम ने जो कदम उठाए हैं, उन्हें देश ने स्वीकार किया है: योगी आदित्यनाथ, यूपी सीएम

– चुनावों में जीत पर केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एएनआई से कहा, ”ये विकास की जीत है, जो जीता वही सिकंदर, ये जीत हमारे बूथ पर तैनात कार्यकर्ता को समर्पित है।”

– गुजरात: मणिनगर सीट से बीजेपी 66,000 के करीब वोटों से जीती। पीएम मोदी गुजरात के सीएम रहने के दौरान इस सीट से लड़ते थे। वडगाम से निर्दलीय उम्‍मीदवार जिग्‍नेश मेवानी जीत गए हैं।

– गुजरात के हालिया रुझानों में भाजपा 108 सीट पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस ने 72 सीट पर बढ़त बना रखी है। 2 सीट पर अन्‍य उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं।

– गुजरात में कुल 110 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बना ली है। कांग्रेस को 70 सीटों पर बढ़त हासिल है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में कहा, “हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों में सरकार बनाएंगे।” इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने पार्टी के जीतने की उम्मीद जताई थी। उन्होंने कहा, “लोग गुजरात में भाजपा के 22 साल के कुशासन से थक गए हैं। भाजपा जिस गुजरात मॉडल की छाती ठोककर बात करती है, उसने गुजरात में काम नहीं किया। हमें विश्वास है कि हम गुजरात में सरकार बनाएंगे।”

– कांग्रेस के अर्जुन मोधवाड़‍िया पोरबंदर सीट से 1,855 वोट से हार गए हैं। उन्‍हें भाजपा के बाबूभाई बोखिरिया ने हराया। भाजपा कुल 103 सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस को 76 पर बढ़त हासिल है।

– राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भाजपा गुजरात और हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या विधानसभा चुनाव के नतीजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में लोगों के विश्वास की पुष्टि करते हैं? इसके जवाब में गृहमंत्री ने कहा, “हां, यकीनन यह मोदी के विकास कार्यों में लोगों की आस्था को दर्शाता है।”

– गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी मुख्यालय के बाहर कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। इसके अलावा मध्‍य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल में भाजपा के कार्यालयों पर पटाखे फोड़े जा रहे हैं।

– गुजरात में जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर अपनी-अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं। डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल के पीछे चलने को लेकर शहनवाज हुसैन ने कहा- अगर पार्टी बड़े बहुमत के साथ जीतती है तो भी 1-2 सीटों पर बड़े उम्मीदवार हारते हैं ये कोई नई बात नहीं है। विजय रुपाणी राजकोट (पश्चिम) से 21,000 वोट से आगे चल रहे हैं।

– संसद पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में भाजपा की जीत पर विजय का चिन्‍ह पत्रकारों को दिखाया।

– गुजरात के डिप्‍टी सीएम नितिनभाई पटेल ने कहा, ”आखिरकार, भाजपा जीत दर्ज करने जा रही है। शुरुआती ट्रेंड्स के उलट, भाजपा अब हर जगह आगे चल रही है।”

– जमालपुर-खड़‍िया से कांग्रेस उम्‍मीदवार इमरान केड़ेवाला को जीत मिली। सीएम विजय रुपाणी इस समय 18,000 वोट से आगे चल रहे हैं। कुल ट्रेंड्स: बीजेपी- 102, कांग्रेस- 78।

– गुजरात से पहला नतीजा आया। अहमदाबाद की एलिस ब्रिज सीट से बीजेपी के राकेश शाह ने 70 हजार वोट से जीता चुनाव। बीजेपी कुल 103 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 78 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं।

– अभी तक आए रुझानों के अनुसार, भाजपा गुजरात में अपनी सरकार बनाने में कामयाब होती दिख रही है। पार्टी ने 103 सीट पर बढ़त बना रखी है, जबकि कांग्रेस 76 सीट पर आगे चल रही है। अन्‍य उम्‍मीदवारों को 3 सीट पर बढ़त हासिल है।

– अब बीजेपी ने गुजरात में 107 सीटों पर बढ़त बना ली है। कांग्रेस की बढ़त अब 72 सीट पर सिमट गई है। बीजेपी कांग्रेस से 35 सीटों पर आगे चल रही है।

– शहरी इलाकों में कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन। अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा में कांग्रेस 4 सीट पर, राजकोट की 2 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। कुल 182 में से बीजेपी-98, कांग्रेस-80 और अन्य-04 पर आगे चल रहे हैं।

– गुजरात में बीजेपी के सीएम विजय रुपाणी, डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल और बीजेपी राज्‍य अध्‍यक्ष पीछे चल रहे हैं। शुरुआती एक घंटे की मतगणना के बाद रुझानों में कांग्रेस सत्ताधारी बीजेपी पर भारी पड़ती नजर आ रही है। मेहसाणा सीट पर डिप्टी सीएम नितिन पटेल पीछे चल रहे हैं। सीएम विजय रुपाणी राजकोट वेस्ट से पीछे चल रहे हैं। वहीं, राज्य बीजेपी अध्यक्ष जीतू वाघानी भावनगर पश्चिम से पीछे चल रहे हैं। वाघानी के सामने कांग्रेस के दिलीप सिंह गोहिल खड़े हैं।

– कुल 169 सीट पर रुझान आए हैं। कांग्रेस ने 87 सीट पर बढ़त बना रखी है, जबकि बीजेपी ने 80 सीट पर बढ़त बनाई है। अन्‍य 2 सीट पर आगे चल रहे हैं।

– मांडवी से कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल पीछे चल रहे हैं। राजकोट (पश्चिम) से कांग्रेस इंद्रनील राजगुरु आगे। अंकलेश्‍वर से बीजेपी उम्‍मीदवार आगे।

– गुजरात में अब कांग्रेस आगे चल रही है। कुल 169 सीट के रुझान में कांग्रेस 88 और बीजेपी 77 सीट पर आगे चल रही है।

– राजकोट (पश्चिम) से सीएम विजय रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से पीछे चल रहे हैं। बीजेपी 84 और कांग्रेस 77 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात में 182 सीटों में से 165 सीटों का आया रुझान, बहुमत से पिछड़ गई बीजेपी। 86 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 75 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात में बीजेपी की बढ़त 88 सीट पर लुढकी और कांग्रेस 71 सीटों पर आगे चल रही है।

– गुजरात सरकार में दो बार मंत्री रहे कांग्रेस के बड़े नेता शक्ति सिंह गोहिल वोटों की गिनती में पिछड़े। 160 सीटों में से 90 पर बीजेपी आगे, 66 पर कांग्रेस।

– गुजरात में 156 सीट के रुझान आए। भाजपा 94 सीट पर आगे तो कांग्रेस 60 सीट पर आगे चल रही है। गुजरात बीजेपी अध्‍यक्ष जीतू वघानी अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं।

– उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल मेहसाणा सीट से पीछे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस के कद्दावर नेता अर्जुन अर्जुन मोढवाडिया भी पीछे चल रहे हैं।

– अब तक 136 सीट के रुझान आए हैं। बीजेपी के उम्‍मीदवार 83 सीट पर आगे हैं, कांग्रेस ने 52 सीट पर बढ़त बना रखी है। एक सीट पर ‘अन्‍य’ उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं।

– गुजरात में 102 सीटों का रुझान सामने आया है। बीजेपी ने गुजरात में 62 का आंकड़ा छू लिया है, जबकि कांग्रेस 44 सीटों पर आगे चल रही है। राज्‍य में बहुमत के लिए बीजेपी को 30 सीट और चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.