June 29, 2024

महिला विकास मंच का बढ़ा दायरा, अब देश भर में करेगी काम

1 min read
Spread the love

पटना: महिला विकास मंच की मुख्य संरक्षक वीणा मानवी ने आज पटना के गार्डन कोर्ट क्लब में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महिला विकास मंच का दायरा अब और बड़ा हो गया है। इसलिए मंच समाज में प्रताड़ित महिला के साथ – साथ पुरुषों के लिए भी मजबूती से काम करेगी। उन्होंने बताया कि महिला विकास मंच पहले बिहार महिला विकास मंच के नाम के साथ पिछले कई सालों से काम कर रहा है, लेकिन रजिस्ट्रेशन महिला विकास मंच के नाम से मिला है। अब यह मंच इसी नाम से राष्ट्रीय स्तर पर काम करेगी।

 

इससे पहले पत्रकारों से बातचीत करते हुए, मुख्य संरक्षक वीणा मानवी ने महिला विकास मंच की नई कार्यकारिणी की घोषणा भी की। नई कार्यकारिणी में अरूणिमा मीडिया प्रभारी, अंजू गुप्‍ता संयोजिका, कंचन माला उप संयोजक, प्रीति बिमल उप महामंत्री, चंचला सिन्‍हा उप महामंत्री, ज्‍योति चंद्रवंशी उप सचिव, शशि बलदिहार महामंत्री, फहिमा प्रवक्‍ता, नीलम गुप्‍ता वरीय सदस्‍य, कविता गुप्‍ता सदस्‍य शामिल हैं। इसके अलावा देश भर में मंच के गठन का काम जारी है। इस क्रम में बक्सर में रंजना गुप्ता को, मुज़फ़्फ़रपुर में सविता जायसवाल को, मोतिहारी में।सन्ध्या कुमारी को और बिहटा में जुली कुमारी को महिला मंच का अध्यक्ष बनाया गया है।

 

संवाददाता सम्मेलन में वीणा मानवी ने मंच की ओर से एक लीफलेट भी जारी किया, जिसमें मंच की नई कार्यनीति की चर्चा है। इसके अलावा उन्होंने मंच द्वारा किये गए कार्यों का ब्यौरा भी दिया और कहा कि इस मंच की प्राथमिकता समाज में प्रताड़ित महिलाओं के साथ उन लोगों के साथ भी खड़े होने की है, जो लोक लाज की वजह से पुलिस में नहीं जाती हैं। साथ ही मंच महिलाओं द्वारा प्रताड़ित पुरुषों की भी मदद करेगी, क्योंकि आज के दिनों में ऐसे भी कई मामले देखने को मिल रहे हैं।

 

संवाददाता सम्मेलन में महिला अध्यक्ष कांति केसरी ने कहा कि इस मंच की परिकल्पना समाज के उन महिलाओं के लिए किया गया था, जो आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक रूप से कमजोर हैं। इसके लिए हम बीते सालों से काम करते रहे हैं, जिसके कई सकारात्मक परिणाम भी आये हैं। अब हमने इसका दायरा बढ़ाया है और हम बड़े स्तर पर देशभर में इस मंच के माध्यम से काम की शुरूआत कर चुके हैं। उपाध्यक्ष बबिता सिंह ने कहा कि महिला विकास मंच कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए एक नई पहल कर रही है, जिसमें उनकी फ़ोटो लेकर उन्हें प्रताड़ित करने वालों की अब खैर नहीं होगी। मंच पुलिस से पहले उन लड़कियों तक पहुंच कर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसके लिए सभी कॉलेजों में हम लड़कियों से रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरवाएंगे, जो महज 10 रुपये में उपलब्ध होगी।

 

सम्मेलन में महिला विकास मंच के कार्यकारिणी अध्यक्ष वीरेंद्र सरावगी ने कहा कि मंच सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए जनमानस के हित में भी काम करती रही है। इसी क्रम में हम मंच के बैनर तले बहुत जल्द ही पूरे बिहार में जेनरिक दवा सेंटर की स्थापना करेंगे, जहां 500 रुपये की दवाइयां 50 रुपये में उपलब्ध होंगी। वहीं मंच के अध्यक्ष पी के चौधरी ने कहा कि यह मंच निःस्वार्थ भाव से समाज कल्याण का काम करता रहा है। इसलिए हम कहना चाहते हैं कि महिला विकास मंच अच्छे कार्यों के लिए प्रयत्नशील है और अपने व्यापारी बंधु से कहना चाहते है कि वे भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।

 

महिला विकास मंच की लीगल एडवाइजर वंदना रॉय, सचिव देवयानी दुबे और कोषाध्यक्ष वंदना भारती ने संयुक्त रूप से कहा कि महिला विकास मंच कई सालों से अपने बूते जनकल्याण के कार्य कर रही है। हम अपने कार्यों और दायित्वों का निर्वहन करने में सक्षम हैं। आगे भी मंच की महिलाएं अपने हिस्से की जिम्मेदारी से काम करती रहेंगी। अभी तक हमने सरकार से कोई आर्थिक मदद नहीं लिया और आगे भी हम अपने दम पर समाजकल्याण के लिए मंच के जरिये अपना योगदान देते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.