March 29, 2024

घरेलु टिप्स अपनाये और पाए डैंड्रफ से आजादी

1 min read
Spread the love

एस.अंजुम

बालों कि समस्या एक आम समस्या बन चुकी है. पुरुष हो या महिला दोनों इस रोग से प्रभावित रहते है. बालों के रोगों में डैंड्रफ की समस्या एक आम समस्या हैं. जिससे हर कोई परेशान है.इसके कई कारण हो सकते हैं. किसी को यह समस्या वंशानुगत हो सकती है तो किसी को प्रदूषण या बालों की सही से देखरेख के अभाव में भी डैंड्रफ हो सकता हैं. व्यक्ति का तनावग्रस्त होना भी इस समस्या को बढ़ाता है. डेंड्रोफ मुख्यत सिर में डैड शेल्स के कारण होता है. ऐसा नहीं है कि इससे निजात नहीं पाया जा सकता , कुछ आसान से तरीके अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

तेल की मसाज

तेल से बालो की कमी की पूर्ति होती है. तेल को हल्का गरम करके बालो की मसाज करे. हफ्ते में दो बार ऐसा अवश्य करे. तेल की मसाज आपको बालो के सभी समस्याओ से दूर रखने में सहायक हो सकती है.

ग्रीन चाय

जब भी आप अपने बालों को शैंपू से धोए, उसके बाद अपने बालों में टी पैकेट का उपयोग करें। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार अवश्य करे. इस टिप्स से बालो से रुसी कम हो जाएगी.

ओनियन पेस्ट

डैैंड्रफ को दूर करने में प्याज काफी असरकारक साबित हो सकता हैंं.. प्याज को अच्छी तरह मसलकर उसका रस निकाल ले, फिर इसे अपने पुरे बालो में अच्छी तरह मालिश करे और कुछ समय के लिए छोड़ दे. इसके बाद बालो को शैम्पू से धो ले. प्याज़ का उपयोग कर डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जायेगीं.

तेल और कपूर का संगम

तेल व कपूर का मिश्रण बनाकर सिर में मसाज करे. ऐसे करने से डेंड्रोफ में काफी कमी आएगी.

चुकंदर का रस

यह भी आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं. साथ ही चुकंदर लेकर उसे पीस ले और उसका रस बालो में लगाए इसे 15 से 20 मिनट तक बालो में रहने दे फिर बालो को धो ले. बालों के पोषण के लिए इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.