April 16, 2024

सर्दियों में कैसे रखे स्किन का खयाल

1 min read
Spread the love

भोपाल: हम सभी अपनी त्वचा से बहुत प्यार करते हैं। हमेशा चाहते हैं कि हमारी त्वचा साफ और चमकती रहे, साथ ही कोमल और खिली-खिली लगे। लेकिन अक्सर जब मौसम बदलता है तो हम त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं, खासकर जब हम गर्मियों से ठंड के मौसम में प्रवेश करते हैं।

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन, पपड़ीदार त्वचा, त्वचा पर चकत्ते और खुजली आदि जैसी कई समस्याओं का सामना करते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों से ठंड के मौसम में कील-मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं भी होती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम मौसम के अनुसार अपने स्किनकेयर रूटीन नहीं बदलते हैं। जब मौसम बदलता है तो हम अपने स्किन केयर रूटीन में उसके अनुसार ही चीजों को शामिल करना होता है, इसमें सुबह से लेकर रात, आपके पूरे दिन का स्किनकेयर रूटीन शामिल होता है।

सर्दियों का नाइट स्किनकेयर रूटीन-

1. दूध लगाएंआपको रात में सोने से पहले चेहरा साफ जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप क्लींजर का प्रयोग कर सकते हैं, खासकर दूध का। दूध त्वचा की गहराई से सफाई करता है। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। यह त्वचा की गंदगी साफ करता है, साथ ही त्वचा में नमी लॉक करके उसे कोमल बनाता है।

2. मॉश्चराइजर लगाएंत्वचा की सफाई या फेश वॉश के बाद, चेहरे में नमी बनाए रखने के उसे मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी है। इसके इसलिए आप किसी नेचुरल मॉइचराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही जेल या क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।

3. हाइड्रेटिंग मास्क लगाएंआपको सप्ताह में कम से कम एक बार चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग मास्क जरूर लगाना चाहिए, जिससे कि त्वचा में नमी बनी रहे और त्वचा रूखी न पड़े।

4. डेड स्किन करें साफआपको सप्ताह में एक बार डेड स्किन को साफ करने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मृत कोशिकाएं आपकी के रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं और कील-मुहांसों को जन्म देते हैं।

5. मालिश करेंआप चेहरे पर नारियल, सरसों तेल आदि से सप्ताह में 1-2 दो बार मालिश भी कर सकते हैं। यह त्वचा पर एलर्जी, पपड़ीदार त्वचा और फटने से बचाता है और त्वचा में चमक बनाए रखता है।

भारत विमर्श भोपाल म.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.