April 29, 2024

भारत-बांग्लादेश के बीच एशिया कप फाइनल का महासमर आज

1 min read
Spread the love

यूएई : भारत-बांग्लादेश के बीच एशिया कप का फाइनल मुकाबला आज दुबई में खेला जायेगा। भारत ने इससे पूर्व एशिया कप को 6 बार जीतकर एशिया में अपनी बादशाहत कायम रखी है, वहीं बांग्लादेश 2 बार एशिया कप को जीतने में सफल हुआ है। आज भारत का सातवां और बांग्लादेश का तीसरा मौका है। भारत ने इस बार के एशिया कप में एक भी हार का सामना नहीं किया है, जबकि बांग्लादेश को पहले अफगानिस्तान के हाथों सुपर फोर के मुकाबले में 136 रन की बड़ी हार मिली है। वहीं भारत ने भी बांग्लादेश को सुपर फोर में 7 विकेट से मात दी है। हालांकि बांग्लादेश ने पाकिस्तान को बुरी तरह से हराकर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा है। बांग्लादेश एक ऐसी टीम के रूप में जानी जाती रही है जो किसी मुकाबले में उलट फेर कर सकती है।

भारत को अफगानिस्तान के रूप में मिल चुका है वेकअप कॉल 

भारतीय टीम को सुपर फोर के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान से कड़ी टक्कर मिली थी, कहने को तो भारत ने वो मैच टाई करा लिया मगर अफगानिस्तान के लिए यह किसी जीत से कम नहीं था। पांच बदलावों के प्रयोग की भारतीय योजना सफल नहीं हो पाई और किसी प्रकार वह अपनी साख बचाने में कामयाब रहे। भारतीय टीम के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ खेला गया मुकाबला एक वेकअप कॉल की तरह था।

पांचों खिलाड़ियों की होगी वापसी , कप्तानी रोहित करेंगे

आज भारत फिर अपने उन्हीं पांच धुरंधरों के साथ मैदान पर उतरेगा, भारत की कमान एक बार फिर रोहित शर्मा के हाथों में होगी। पिछले मैच में आराम पर बैठे सभी खिलाड़ी वापस मैदान पर दिखेंगे। बल्लेबाजों में रोहित शर्मा, शिखर धवन अंबाती रायडु, दिनेश कार्तिक, एम.एस धोनी, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा पर भार होगा। वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा अपना कमाल दिखायेंगे।

भारतीय ओपनिंग जोड़ी के साथ गेंदबाजी है भारत की ताकत

भारत की ताकत ओपनर जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में मौजूद होंगे। कप्तान रोहित शर्मा ने 4 मैचों में 3 मैचों में अर्धशतक और 1 मैच में शतक जड़ा है। वहीं शिखर धवन ने हांगकांग और पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ा है। बाकी मैचों में भी उन्होंने 40 के ऊपर स्कोर किया है। दूसरे और तीसरे डाउन पर अंबाती रायडु और दिनेश कार्तिक ने पूरे टूर्नामेंट में सम्मानजनक बल्लेबाजी की है। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह विरोधियों के लिए एक बड़ा प्रश्न है तो स्विंग के कुमार भुवनेश्वर कुमार अपनी लाइन लेंथ में माहिर हैं और उन्होंने विरोधियों को इस एशिया कप में फिसड्डी साबित किया है। स्पिनरों में यजवेंद्र चहल धारदार गेंदबाजी कर रहे हैं, कुलदीप यादव विकेट टेकिंग गेंदबाज के साथ इकोनॉमी पर भी लगाम रखते हैं। आलराउंडर के तौर पर खेल रहे रविंद्र जडेजा ने टूर्नामेंट के 3 मैचों में अपनी गेंदबाजी से सबको एक बार फिर अपना कायल कर दिया है। उन्होंने 8 विकेट झटके हैं। केदार जाधव भी बल्ले और गेंद से कमाल करने में सक्षम हैं।

मध्यम क्रम है भारत के लिये चिंता का विषय

वहीं मध्यम क्रम भारत के लिए चिंता का विषय है, हालांकि मध्यम क्रम में धोनी और केदार जाधव को ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ ही मौका मिलने पर 37 रन की पारी खेली थी। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी एक मैच के अलावा बल्लेबाजी नहीं की है। लेकिन आज मध्यम क्रम को बल्लेबाजी की जिम्मेदारी को ध्यान में रख कर मैदान पर जाना होगा।

बांग्लादेश के खिलाड़ियों का चोटिल होना है परेशानी की वजह

बांग्लादेश की सबसे बड़ी चिंता उसके हरफनमौला खिलाड़ियों का घायल हो जाना है, जिसे रिपलेस करना कप्तना मशरफे मोर्तजा के लिए आसान नहीं होगा। बांग्लादेश की ओपनर जोड़ी उनके लिए चिंता का विषय बना हुआ है। तमिम इकबाल के बाहर होने के बाद से ही लिटन दास और सौम्य सरकार पर जिम्मेदारी आ गई है मगर दोनों ने कुछ भी खासस नहीं किया है। शाकिब अल हसन के चोटिल होने पर सारी जिम्मेदारी मुस्तिफिकुर रहीम और मोहम्मद मिथुन पर मध्यम क्रम को संभालने की होगी। उनका साथ आलराउंडर मोहम्मदउल्लाह और मेंहदी हसन पर होगी। मेंहदी हसन स्पिन गेंदबाज के रूप में बांग्लादेश की ताकत है। मुस्तिफिजुर रहमान, मशरफे मोर्तजा, रूबेल हौसेन पर अधिक जिम्मेदारी होगी।

बांग्लादेश की बड़ी ताकत है मध्यम क्रम और उनकी गेंदबाज़ी

बांग्लादेश की बल्लेबाजी में बड़ी ताकत उसका मध्यम क्रम है, जिसकी बदौलत उसने इस टूर्नामेंट में कई मैच जीते हैं। मध्यम क्रम में मुस्फिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन और आलराउंडर मोहम्मदउल्लाह हैं। मुस्फिफिकुर रहीम ने तो दो मैचों में अर्धशतक और एक मैच में शतक भी जड़ा है। वहीं रहीम का बढ़िया साथ अब तक मोहम्मद मिथुन ने दिया है उसने भी अब तक दो अर्धशतक लगाया है। उसके साथ निचले क्रम में मेंहदी हसन और कप्तान मशरफे मोर्तजा बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। बांग्लादेश की गेंदबाजी की कमान मुस्तिफिजुर रहमान और कप्तान मशरफे मोर्तजा के हाथों में होगी। रहमान भारत के खिलाड़ियों से आईपीएल की वजह से भलीभांति परीचित हैं। स्पिनर में रूबैल और मेंहदी हसन गेंदबाजी को धार देंगे। मीडियम पेसर के रूप में आलराउंडर मोहम्मदउल्लाह हैं।

बांग्लादेश के ऊपरी क्रम का ना चलना है उनकी बड़ी कमजोरी

वहीं बांग्लादेश की सबसे बड़ी कमजोरी उनके ऊपरी क्रम का लचर प्रदर्शन है। जहां तमिम इकबाल के जाने के बाद उनकी कमी अभी तक नहीं भर पाया है, लिटन दास और सौम्य सरकार अब तक एक मजबूत शुरूआत देने में सफल नहीं हो पाए है, और वहां लगातार बदलाव भी किये जा रहे हैं। इस क्रम में आज भी बदलाव अवश्य देखने को मिल सकता है। शाकिब अल हसन की कमी बांग्लादेश को जरूर खलगी, वो गेंद और बल्ले दोनों से अपना योगदान देने में सक्षम थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.