May 15, 2024

भारत ने 3 विकेट से जीता एशिया कप का फाइनल

1 min read
Spread the love
शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया

यूएई : भारत-बांग्लादेश के बीच खेले गये एशिया कप फाइनल के रोमांचक मुकाबले में भारत ने 3 विकेट से मैच जीत लिया। भारत को बांग्लादेश के खिलाफ कड़ी टक्कर मिली। मैच रोमांचक दौर से गुजर कर आखिरी ओवर में जीत हासिल कर पाया। केदार जाधव और कुलदीप यादव भारत के लिये जीत पाने में सफल हुए। भारत ने सातवीं बार एशिया कप को जीता है। 2016 में भी भारत ने बांग्लादेश को ही हराया था।

बांग्लादेश ने दी भारत को कड़ी टक्कर

भारत को आज शुरूआत से ही बांग्लादेश ने कड़ी टक्कर दी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के ओपनर लिटन दास ने 121 रन की शतकीय पारी खेली, उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के लगाए। मगर फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुऐ बांग्लादेश को 222 रन पर रोक दिया।

भारतीय ओपनरों को भी बांग्लादेशी गेंदबाजों से मिली चुनौती

भारत को 223 रन हासिल करने थे। भारतीय ओपनरों ने अच्छी शुरुआत की मगर ओपनरों को बांग्लादेशी गेंदबाजों ने बांधने की कोशिश की। शिखर धवन मात्र 15 रन पर आउट होकर पेवेलियन लौट गये। अंबाती रायडु आज चल नहीं पाए वो जल्दी ही 2 रन पर आउट हो गये। कप्तान रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक के साथ पारी आगे बढ़ाई, लेकिन वो 48 रन पर आउट हो गये।

भारतीय मध्यम क्रम और निचले क्रम ने मैच को जीत में बदला

महेंद्र सिंह धोनी और दिनेश कार्तिक ने 54 रनों की साझेदारी निभा कर टीम को मजबूती प्रदान की। 37 रन पर दिनेश कार्तिक आउट हुए, धोनी ने 36 रन बनाए। केदार जाधव 19 रन पर रिटायर्ड हट हुए। फिर रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार की 45 रनों की साझेदारी ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया। जडेजा ने 23 रन और भुवनेश्वर कुमार महत्वपूर्ण 21 रन बनाए। आखिरी ओवर में भारत को 6 गेंदों में 6 रन की दरकार थी, जिसे कुलदीप यादव और केदार जाधव ने आखिरी गेंद पर दौड़कर भारत के लिये जीत हासिल किया। केदार जाधव ने 23 रन की बनाए। कुलदीप ने अहम 5 रन की पारी खेली।

कप्तान ने जीत का श्रेय कड़ी मेहनत और टीम को दिया

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, ये कड़ी मेहनत की जीत है। बांग्लादेश ने इस फाइनल को और भी रोमांचक बनाया। टीम के सभी खिलाड़ियों ने मैच को जीत में बदला।

बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को खूब छकाया

बांग्लादेश के गेंदबाजों में रूबेल हुसैन और मुस्त्फीजुर रहमान ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान मशरफे मोर्तजा, मोहम्मदुल्लाह, नजमुल इस्लाम ने 1-1 विकेट लिया। मैन ऑफ द मैच शतकीय पारी खेलने के लिये लिटन दास को चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.