June 29, 2024

बोहरा समाज की देशभक्ति देश के लिए मिसाल है : पीएम मोदी

1 min read
Spread the love

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजरत इमाम हुसैन की शहादत के स्मरोणत्सव पर ‘अशरा मुबारकां’ कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदायों को संबोधित किया। कार्यक्रम दाउदी बोहरा मुस्लिम समुदाय के द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में बोहरा समुदाय के 53 वें धर्मगुरू सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। मध्यप्रदेश सरकार ने सैफुद्दीन को राजकीय अतिथि का दर्जा दिया है। वे 20 दिनों तक इंदौर की यात्रा पर हैं। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवचन कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए वोहरा समाज के सामाजिक कार्यों और उनके योगदान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि देश को एकजुट कर चलने वाला, मुल्क से मोहब्बत करने वाला, और अनुशासित अगर कोई समाज है तो वो बोहरा समाज है।

सैयद सैफुद्दीन ने अपने संबोधन में हजरत हुसैन के बलिदान को याद किया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का हमारे गम में शरीक होना बड़ी बात है। उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यों की प्रशंसा की और देश में सभ्यता और संस्कृति को आगे ले जाने का निवेदन भी किया। साथ ही कहा कि अल्लाह प्रधानमंत्री को इस वतन को आगे ले जाने की शक्ति दें। उन्होंने कहा कि मुसलमानों का वतन से मोहब्बत, वतन से वफादारी, कानून में भागीदारी ही इमान है।
प्रधानमंत्री ने बोहरा समुदाय के लोगों का अशरा मुबारकां कार्यक्रम में उनको बुलाने के लिए समुदाय का धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि, मुझे मेरे जन्मदिन से पहले ही इस मंच से आशीर्वाद मिल गया। बोहरा समाज के साथ मेरा रिश्ता पुराना है, मैं इस परिवार का सदस्य हूं। मैं हमेशा बोहरा समाज के योगदान की चर्चा करता हूं। अपनी मातृभूमि के प्रति प्रेम के लिए बोहरा समाज की भूमिका महत्वपूर्ण है। बोहरा समाज ने गुजरात में मेरा साथ कदम-कदम पर दिया।

बोहरा समुदाय की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, बोहरा समाज देश की ताकत को बता रहा है। बोहरा समाज कई तरह से स्वास्थ्य के लिए समाज की मदद कर रहा है। सरकार भी लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करती है, इसलिए हमने दवाईयों के दाम कम कर दिये और आयुष्मान भारत के तहत 50 करोड़ लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि बोहरा समाज ने 11000 लोगों को अपना घर दिया। हमारी सरकार भी 2022 तक सभी को घर देना चाहती है। हमने करीब 1 करोड़ लोगों को घर की चाभी सौंपी, जल्द ही हमारा देश खुले में शौच से मुक्त हो जायेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम पूरे विश्व को एक परिवार मानने वाले लोग हैं, हमारी विरासत की यही शक्ति है जो दुनिया के दूसरे देशों से हमें अलग करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.