May 19, 2024

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में श्री राम पथ गमन मार्ग न्यास की बैठक का आयोजन

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन कर्मस्थली पवित्र नगरी चित्रकूट धाम में मंगलवार को श्रीराम पथगमन न्यास की पहली बैठक हुई।बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा की गई। बैठक में श्री राम वन गमन पथ मार्ग का रोड मैप तैयार किया गया। चित्रकूट से अमरकंटक तक श्री राम पथ गवन क्षेत्र के चिन्हित धार्मिक स्थल और वहां इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जाने और उसका प्रचार प्रसार करने को प्राथमिकता में रखा गया।

मंगलवार को भगवान श्री राम की पावन तपोस्थली चित्रकूट धाम में श्री राम पथ विकास गवन न्यास की बैठक आयोजित कर विकास का रोड मैप तैयार किया गया। चित्रकूट में श्री राम पथ गमन न्यास की पहली बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता न्यास के अध्यक्ष मुख्यमंत्री द्वारा की गई। जबकि पर्यटन मंत्री, जो न्यास के उपाध्यक्ष थे शामिल हुए। इस बैठक में
5 संभागों के 8 जिलों के 23 स्थलों को विकसित करने का प्लान तैयार किया गया। मुख्यमंत्री के साथ पर्यटन राज्यमंत्री, मुख्य सचिव, विभिन्न विभागों के एसीएस, पीएस सहित पांच संभागों के संभागायुक्त और 8 जिलों के कलेक्टर मौजूद रहें।चित्रकूट से अमरकंटक तक श्री रामपथ के चिन्हित मठ मंदिरों और जगहों के विकास की प्लानिंग की गई। यहां पहले चित्रकूट क्षेत्र के विकास के लिए रोडमैप तैयार हुआ। सड़कों के साथ साथ धार्मिक स्थलों के विकास और वन औषधियों को संरक्षित करने का संकल्प लिया गया, साथ ही धार्मिक स्थलों को प्रचारित करने, सास्कृतिक कार्यक्रमों और रैलियों के आयोजन का निर्णय लिया गया। न्यास की पहली बैठक के बाद चित्रकूट धाम स्थित श्री राम पथ गवन मार्ग क्षेत्र के चौरासी कोसीय परिक्रमा मार्ग के विकास की उम्मीद जताई जा रही है।न्यास बैठक के बाद मुख्यमंत्री द्वारा उद्यमिता विद्यापीठ स्थित विवेकानंद सभागार में जाकर दीन दयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ अभय महाजन की दिवंगत माता जी को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। श्रृद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा सदगुरु नेत्र चिकित्सालय जानकीकुण्ड जाकर नेत्र चिकित्सालय के विभिन्न प्रक्कल्पो का अवलोकन किया गया।नेत्र चिकित्सालय पहुंचने पर सदगुरु ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ वी के जैन और अन्य कर्मचारियों द्वारा मुख्यमंत्री का ट्रस्ट परिसर में स्वागत किया गया।अंत में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा कामदगिरि प्राचीन मुखारविंद मंदिर जाकर भगवान श्री कामतानाथ का दर्शन पूजन किया गया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.