May 6, 2024

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में नहीं बुलाए जाएंगे किसी प्रदेश के सीएम और राज्यपाल

1 min read
Spread the love

अयोध्‍या – रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। 22 जनवरी 2024 को होने वाले इस कार्यक्रम में राज्‍यों के राज्‍यपालों और मुख्‍यमंत्रियों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। इसकी वजह भी बताई गई है। सूत्रों के अनुसार रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा के मौके पर बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं के अयोध्‍या पहुंचने की संभावना है, ऐसे में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्रियों से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करना संभव नहीं हो सकेगा। सुरक्षा के लिहाज से फैसला लिया गया है कि देशभर के राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और राज्‍यपालों को इस कार्यक्रम में शामिल होने का न्‍योता नहीं भेजा जाएगा। मेजबान प्रदेश होने के नाते प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में सिर्फ उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल शामिल होंगे।

देश के विशष्ट लोगों को भेज गया निमंत्रण

जानकारी मुताबिक अयोध्‍या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राणा प्रतिष्‍ठा होगी। इस मौके पर देशभर के विशिष्‍ट लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने का न्‍योता भेजा गया है। इन सबके बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और राज्‍यपालों को इस भव्‍य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रित नहीं किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर यह फैसला लिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगे 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में लोग अयोध्‍या आएंगे, ऐसे में राज्‍यपाल और मुख्‍यमंत्री के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना संभव नहीं हो सकेग। इसे देखते हुए सीएम और गवर्नर को न्‍योता ही नहीं भेजा जाएगा।

प्राण प्रतिष्‍ठा का मुहूर्त

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा महज 1 मिनट 24 सेकेंड में होगी। काशी के पंडितों ने यह मुहूर्त तय किया है। द्रविड़ बंधु पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और पंडित विश्वेश्वर शास्त्री ने बताया कि 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से मूल मुहूर्त होगा। जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक चलेगा। यानी कुल 1 मिनट 24 सेकेंड का ही प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त होगा। इस मुहूर्त की शुद्धि भी की जाएगी। इसे काशी के विद्वान पंडितों के मौजूदगी में संपन्‍न किया जाएगा।

कौन-कौन होंगे शामिल?

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां चल रही हैं। रामलला की प्राण पतिष्ठा में शामिल होने के लिए लोगों को निमंत्रण भेजने का सिलसिला शुरू हो गया है। कुल 7 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा जाएगा, जिनमें 3 हजार VVIP होंगे. पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, RSS प्रमुख मोहन भागवत समेत 3 हजार VVIP को न्योता भेजा जा चुका है। इस लिस्ट में क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अभिनेता अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, कंगना रनौत का नाम भी है। इसके अलावा देशभर से 4000 साधु-संतों को बुलाया जा रहा है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.