May 18, 2024

महिलाएं राष्ट्र निर्माण के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं – कुलपति

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सीएमसीएलडीपी सभागार में मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के सहयोग से महिलाओं के लिए निशुल्क संचालित पाठ्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रोफेसर भरत मिश्रा ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाएं राष्ट्र निर्माण के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। महिलाएं हवाई जहाज से लेकर ट्रक बस एवं टेंपो तक का संचालन कर रही हैं तथा देश के सेनाओं में एवं औद्योगिक क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं । अतः आप सभी लोग इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण लेकर आशा ही नहीं वरन पूर्ण विश्वास है की न केवल अपने आय के लिए कार्य करेंगे अपितु महत्वपूर्ण संस्थानों में जुड़कर राष्ट्र के निर्माण में सहायक सिद्ध होगी। ग्रामीण विकास एवं प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के सहयोग से महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत उनके आजीविका संवर्धन के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट एवं आधार संस्था के परस्पर सहयोग से तीन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं । पहला पाठ्यक्रम फ्रंट ऑफिस का है । दूसरा पाठ्यक्रम टिकटिंग एवं बिलिंग का है और तीसरा पाठ्यक्रम टूर एंड ट्रैवल विषय पर संचालित किया जा रहा है तीनों पाठ्यक्रम में आज आई हुई समस्त महिलाओं का पंजीयन किया गया यह पंजीयन का कार्य 21 अगस्त तक जारी रहेगा।
इस पाठ्यक्रम में भाग लेने वाली महिलाओं का समस्त शुल्क मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के द्वारा प्रदान किया जा रहा है । महिलाओं को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा पाठ्यक्रम 3 महीने तक चलेगा पाठ्यक्रम को संचालित करने के लिए विश्वविद्यालय में प्रबंधन एवं अभियांत्रिकी संकाय ने मिलकर एक कार्य दल गठित किया है । समस्त महिलाओं को 3 महीने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात संबंधित विषय में सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा इसके अंतर्गत कक्षाएं 21 अगस्त के पश्चात प्रतिदिन 1:00 से 3:00 बजे तक चलेगी। इन कक्षाओं में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागी मध्य प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है।
यह पाठ्यक्रम न केवल रोजगार प्रदान करेगा अपितु महिलाओं को और इस क्षेत्र के युवतियों को पर्यटन के क्षेत्र में भूमिका निभाने में सक्षम बनाएगा
इस पाठ्यक्रम के संयोजक डॉ अमरजीत सिंह अधिष्ठाता प्रबंधन संकाय में बताया कि इस विश्वविद्यालय ने इसके पूर्व भी इस प्रकार के पाठ्यक्रमों को चलाया था। महिलाओं पर विशेष बलदेने के कारण निश्चय ही यह पाठ्यक्रम नाना जी के सपनों के अनुरूप सिद्ध होगा। इसमें भाग लेने वाली महिलाओं को विश्वविद्यालय में भाग लेने का अवसर मिलेगा और यहां के अन्य पाठ्यक्रमों में भी भाग लेने के लिए जागरूकता प्राप्त करेंगे जिससे उनका भविष्य उज्जवल होगा इस अवसर पर अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉक्टर अंजनी पांडे ने आभार आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि पाठ्यक्रम निश्चय अपने उद्देश्यों के अनुरूप महिलाओं को सशक्त बनाने में सहायक सिद्ध होगा इस अवसर पर आधार संस्था के श्री संतोष कुमार सिंह ने विस्तार से इस पाठ्यक्रम की जानकारी प्रदान करते हुए महिलाओं को इस निशुल्क पाठ्यक्रम में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया इस बार कुल 45 सीटों में से अभी कुछ खाली हैं। जिसने मध्य प्रदेश की निवासी कोई भी महिला जो 12वीं पास है भाग ले सकती है । अंत में धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.