May 15, 2024

दांतों से होगी अपराधियों की पहचान

1 min read
Spread the love

इंदौर – इंदौर महानगर में मध्यप्रदेश का पहला डेंटल फॉरेंसिक लैब बन रहा है, गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज में ये लैब तैयार किया जा रहा है, इसमें अपराधियों के दांतों का रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा। जिससे किसी भी अपराध के बाद अपराधियों की शिनाख्त करना आसान होगा, कॉलेज के पांच विभाग मिलकर मध्यप्रदेश पुलिस के सहयोग से इसका संचालन करेंगे।

इंदौर में मध्यप्रदेश का पहला डेंटल फॉरेंसिक लैब गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज में बन रहा है.एल, गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज और मध्यप्रदेश पुलिस के सहयोग से इसका संचालन होगा.एल, गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज के डीन डॉ देशराज जैन के मुताबिक़ इसके लिए 10 लाख रुपए का प्रारंभिक बजट भी मंज़ूर कर दिया गया है, कॉलेज के पाँच विभाग मिलकर इसे चलाएँगे. लैब बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

होगा ऐसे काम

अपराधियों को पुलिस उनके रिकॉर्ड के मुताबिक़ गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज में लाकर उनके दाँतों को स्कैन किया जाएगा। हर अपराधी के फ़ोटो और डिटेल के साथ उसके दांतों की हिस्ट्री तैयार की जाएगी, जिसमें दांतों की साइज़, बनावट और ऑर्थोडोंटिक्स के मुताबिक़ डिटेल होगी. यह एक पहचान होगी जिसकी मदद से अपराधी की शिनाख्त करना आसान होगा।
1 – ओरल पैथोलॉजी 2 – ओरल डायग्नोसिस एंड रेडियोलॉजी3 -ऑर्थोडोंटिक्स4 -पीडियो डोंटिक्स5 -प्रोस्थोडोन्टिक्स
डेंटल फॉरेंसिक लैब शुरू होने से उन अपराधियों को पहचानने में आसानी होगी जो चाइल्ड अब्यूस (पॉक्सो एक्ट) , रेप केस, ब्लाइंड मर्डर में वॉन्टेड हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.