May 18, 2024

पांढुर्णा बनेगा मप्र का 54 वां जिला

1 min read
Spread the love

छिंदवाड़ा – पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस के चीफ कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में सीएम शिवराज सिंह 19 जुलाई को पहुंच रहे हैं। यह दौरा कई मायने में खास तो माना ही जा रहा है, वहीं इस दौरे में शिवराज एक ऐसी घोषणा कर सकते है, जो सबकों चौंका सकती है। दरअसल, चुनावी साल में कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में सीएम शिवराज सिंह चौहान एक बड़ा दाव चल सकते है, जिससे छिंदवाड़ा के राजनीतिक और भौगोलिक समीकरण बदल सकते है। यहां पांढुर्णा को एक बड़ी सौगात मिलने की संभावना दिख रही है, दरअसल प्रदेश के मुखिया आगामी 19 जुलाई को छिंदवाड़ा के पांढुर्णा पहुंच रहे है, जिसको लेकर कयास लगाए जा रहे है कि सीएम इस दौरे में पांढुर्णा को जिले बनाने की सौगात दे सकते है।

आदिवासी समाज का एक बड़ा वोट बैंक पांढुर्णा में
हालांकि इस पर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन राजनैतिक जानकारों का मानना है कि आदिवासी समाज का एक बड़ा वोट बैंक पांढुर्णा में है। ऐसे में पांढुर्णा के इस वोट बैंक को साधने और लंबे समय से चली आ रही जिला बनाने की मांग पर विराम लगाते हुए सीएम यहां यह बड़ी घोषणा कर सकते हैं।

दो टर्म से चुनाव जीतते आ रहे कांग्रेस के विधायक
पांढुर्णा विधानसभा सीट आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित है। यहां पिछले दो टर्म से कांग्रेस के विधायक चुनाव जीतते आ रहे हैं। आखरी बार यहां से रामराव कवडेती भाजपा के विधायक थे। जिसके बाद से पहले कांग्रेस से जतन उईके और अब वर्तमान में नीलेश उईके कांग्रेस से यहां विधायक है। विधानसभा में भाजपा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है, वहीं नगर पालिका चुनाव में भी कांग्रेस को यहां जोरदार बढ़त मिली है।

लंबे समय से लंबित है जिला बनाने की मांग
आपकों बता दे कि पांढुर्णा नागपुर की सीमा से सटा हुआ है, यह छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय से लगभग 90 किमी दूर है, ऐसे में आम लोगों को छिंदवाड़ा आने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे तमाम कारणों को लेकर लंबे समय से यहां के रहवासी पांढुर्णा को अलग जिला बनाने की मांग लंबे समय से करते आ रहे है। आने वाले समय में विधानसभा चुनाव के मददेनजर संभावना यहीं है कि सीएम यहां चुनावी साल में बड़ी घोषणा कर एक बड़ा दाव चल सकते है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.