April 30, 2024

भोलेनाथ को खुश करने के लिए करें यह उपाय

1 min read
Spread the love

हिन्दू धर्म में शिवरात्रि का विशेष महत्व होता है। हर माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। ऐसे में अगर वो सावन के महीने में हो, तो इसका महत्व और बढ़ जाता है। इस साल 15 जुलाई को मासिक महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से जीवन के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल शिवरात्रि पर ग्रहों का भी विशेष संयोग बन रहा है। इस वजह से इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपका भाग्य चमक सकता है।

समस्या के अनुसार करें उपाय

विवाह – अगर विवाह में अड़चन आ रही हो तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिलाकर दूध चढ़ाएं। इससे विवाह से जुड़ी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

आर्थिक स्थिति – अगर आर्थिक स्थिति खराब चल रही हो, तो शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का ध्यान करते हुए मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इससे धन संबंधी परेशानी दूर होगी।

रोजगार – शिवरात्रि पर 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ‘ॐ नम: शिवाय’ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। अगर नौकरी नहीं मिल रही है, तो इस उपाय से लाभ मिलेगा।
व्यवसाय – व्यवसाय में बाधा आ रही हो, तो शिवरात्रि के दिन किसी बैल को हरा चारा खिलाएं। इससे बुध शांत होंगे और कारोबार में उन्नति आएगी।
सुख-समृद्धि – शिवरात्रि पर गरीबों को भोजन कराएं या अन्न का दान करें। इससे पितृ दोष दूर होगा और घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहेगी।
मानसिक शांति – पारिवारिक कलह या तनाव से मुक्ति के लिए जल में काला तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इससे तनाव दूर होगा और मन को शांति मिलेगी।
संतान – संतान प्राप्ति के लिए शिवरात्रि के दिन आटे से 11 शिवलिंग बनाएं और 11 बार इनका जलाभिषेक करें । इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं।
स्वास्थ्य – बीमारी से परेशान हों, तो शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करें और मंदिर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। सेहत जल्द सुधर जाएगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.