May 6, 2024

सावन के पहले सोमवार में मत्गजेंद्रनाथ मे जल अभिषेक को उमड़ा जन सैलाब

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- सावन का महीना और इसमें पड़ने वाले हर एक सोमवार का विशेष महत्व होता है। सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखना और शिवजी की विशेष पूजा और अभिषेक करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है।

चित्रकूट में भगवान राम की तपोस्थली में श्रद्धालुओं का रामघाट स्थित मत्गजेंद्रनाथ भोले शंकर के दरबार में हजारों की तादाद में पहुंचे श्रद्धालु। सावन का पहला सोमवार होने के कारण भारी संख्या में श्रद्धालु भोले शंकर के दरबार में दिखाई दिए। चित्रकूट का यह मंदिर सतयुग से लेकर कलयुग तक अपनी कहानी बयां करता है क्योंकि यहाँ भोले शंकर के शिवलिंग की स्थापना स्वयं ब्रह्मा जी ने किया था आज उस दरबार में दिखा भक्तो का सैलाब।

क्यों रखा जाता है सावन सोमवार व्रत

आज सावन का पहला सोमवार है। हिंदू धर्म में सावन सोमवार का व्रत रखने का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए सावन सोमवार का व्रत रखा जाता है। इसके अलावा जिन जातकों की कुंडली में विवाह योग नहीं आता है या फिर विवाह होने में तरह की तरह की परेशानियां आती हैं उनके लिए सावन का व्रत अवश्य रखना चाहिए। इसके अलावा लंबी आयु और बेहतर स्वास्थ्य के लिे सावन सोमवार का व्रत रखना बहुत ही फलदायी होता है।

इस बार अधिकमास के कारण कुल 8 सावन सोमवार का व्रत रखा जाएगा।

सावन का पहला सोमवार- 10 जुलाई
सावन का दूसरा सोमवार- 17 जुलाई
सावन का तीसरा सोमवार-24 जुलाई
सावन का चौथा सोमवार- 31 जुलाई
सावन का पांचवा सोमवार- 7 अगस्त
सावन का छठा सोमवार- 14 अगस्त
सावन का सातवां सोमवार- 21 अगस्त
सावन का आठवां सोमवार- 28 अगस्त

सावन में शिव उपासना के लाभ
आज सावन का पहला सोमवार है। शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में सोमवार व्रत रखे और पूजा-उपासना करने पर सभी तरह की परेशानियां जल्द ही दूर होने लगती है और परिवार में सुख-शांति और वैभव की प्राप्ति होती है। सावन में महाकाल की पूजा से व्यक्ति को दुर्घटना और अकाल मृत्यु नहीं होती है।

राघवेंद्र सचान सिटी रिपोर्टर कर्वी चित्रकूट भारत विमर्श भोपाल उ.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.