May 16, 2024

एन. ई. पी. 2020 के अनुरूप ग्रामोदय में नए पाठ्यक्रम हो रहे संचालित

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में इस समय कुलपति प्रो. भरत मिश्रा के नेतृत्व और मार्गदर्शन में उपलब्धियों का दौर चल रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के अनुरूप अनेक पाठ्यक्रम प्रारंभ किये गए हैं। सम्पूर्ण देश मे केवल 41 उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रारंभ हुए चार वर्षीय इंट्रीग्रेटेड बीएड पाठ्यक्रम को प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयो में से अकेले प्रारंभ करने वाले महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय को अब शैक्षणिक सत्र 2023 – 24 से बीएड ( विशेष) पाठ्यक्रम को संचालित करने का भी अप्रूबल मिल गया है। उपलब्धि के इस वातावरण में ग्रामोदय कैम्पस सहित चित्रकूट क्षेत्र मे प्रसन्नता का माहौल है।
जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के माध्यम से कुलसचिव प्रो आर सी त्रिपाठी ने बताया कि भारतीय पुर्नवास परिषद नई दिल्ली ने अपनी अधिसूचना दिनांक 28 जून 2023 के माध्यम से दिव्यांग जन सशक्तिकरण के लिए ग्रामोदय विश्वविद्यालय को शैक्षणिक सत्र 2023 -24 और सत्र 2024 -25 में 30 सीटों के साथ बीएड ( विशेष) पाठ्यक्रम संचालन की अनुमति प्रदान की है। ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा इस नव अनुमोदित पाठ्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया शीघ्रता के साथ शुरू की जाएगी।
महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में शिक्षक शिक्षा के अनेकों पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीकॉम बीएड में प्रवेश के लिए एनटीए के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया/रजिस्ट्रेशन प्रारंभ किया गया है। उच्च शिक्षा के माध्यम से बीएड, एमएड, बीएलएड आदि पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न चरणों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन काउंसिलिंग की जा रही है।
कुलसचिव प्रो.आर.सी. त्रिपाठी ने बताया कि प्रसन्नता का विषय है कि अभ्यर्थियों द्वारा पूरे उत्साह के साथ ग्रामोदय विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से रजिस्ट्रेशन/काउंसिलिंग की जा रही है। ग्रामोदय कैम्पस में प्रवेश के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी प्रत्यक्ष रूप से आ रहे हैं।
अध्यक्ष प्रवेश समिति प्रो आर पी बाजपेयी और सचिव प्रवेश समिति डॉ कुसुम कुमारी सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय में चल रहे प्रवेश उत्सव के मद्देनजर प्रशासनिक भवन चित्रकूट में छात्र सहायता पटल औऱ पुराना कलेक्टरेट परिसर धवारी सतना में सम्पर्क केंद्र संचालित किया जा रहा है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.