May 16, 2024

उच्च ग्रेड ए प्लस प्लस को प्राप्त करने के लक्ष्य की दिशा में पूर्व से अधिक प्रयास करने के लिए कहा – प्रो मिश्रा

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने सीएम सीएलडीपी सभागार में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सामूहिक बैठक कर विमर्श किया। इस दौरान कुलपति प्रो मिश्रा ने नैक ग्रेडिंग,नयेप्रवेश,गुणवत्तापूर्ण शिक्षा,स्टूडेंट सपोर्ट, इमेज बिल्डिंग के लिए इफेक्टिव टिप्स भी बताएं।उन्होंने कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय के विकास में कार्यरत स्टाफ, चाहे वह शिक्षक हो, चाहे वह अधिकारी हो, चाहे वह कर्मचारी हो, सभी की भूमिका होती है। ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा नैक ग्रेडिंग के लिए शिक्षको,अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा प्रथम चरण में किये गए  योगदान को सराहना करते हुए कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कहा कि इसी प्रकार नैक ग्रेडिंग के अगले चरण के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाय।खुशी का विषय है ग्रामोदय विश्वविद्यालय अभी ए ग्रेड से अलंकृत है।इस बार इससे भी उच्च ग्रेड ए प्लस प्लस को प्राप्त करने के लक्ष्य की दिशा में पूर्व से अधिक प्रयास करने को तैयार रहना चाहिए।
प्रो मिश्रा ने कहा नैक की उच्च ग्रेडिंग में नवाचारों और नवीन पाठ्यक्रमों को भी महत्वपूर्ण स्थान रहता है।मुझे प्रसन्नता है कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय की अकादमिक और प्रशासनिक गुणवत्ता के कारण ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप पूरे प्रदेश में केवल ग्रामोदय विश्वविद्यालय को बीए बीएड,बीएससी बीएड, बीकॉम बीएड के नए पाठ्यक्रमों को संचालित करने का एनसीटीई नई दिल्ली ने दायित्व सौंपा है।महत्वपूर्ण विषय है कि पूरे देश में केवल 41 उच्च शिक्षा संस्थानों को नवीन शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के लिए चुना गया है।इसी प्रकार विशेष बीएड पाठ्यक्रम के लिए भी ग्रामोदय विश्वविद्यालय को इस बार मान्यता प्रदान की गई है।कुलपति प्रो मिश्रा ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सतत विकास की प्रक्रिया और संभावनाओ पर चर्चा करते हुए कहा कि देश की अनेक प्रतिष्ठित अकादमिक संस्थाओं से एमओयू साइन किया है। अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ भी डिजिटल एमओयू साइन हुए हैं।एमएसएमई भारत सरकार ने एससीएसटी हब प्रोजेक्ट के अंतर्गत ग्रामोदय विश्वविद्यालय को रोजगार प्रशिक्षण के लिए चुना है।शिक्षा, रोजगार, शोध, प्रसार के छेत्रो की प्रगति पर चर्चा करते हुए कुलपति प्रो मिश्रा ने बताया कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय रेगुलर, डिस्टेंस, सीएम सीएलडीपी आदि मोड़ के पाठ्यक्रम  संचालित करता है। इस विश्वविद्यालय के छात्र अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर रहे हैं।ग्रामोदय एजुकेशन के कारण देश – विदेश में प्रतिष्ठा पा रहे हैं।
नए सत्र में संचालित रेगुलर पाठ्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा प्रवेश कराने के लिए आयोजित ग्रामोदय प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के संबंध में कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने निर्देशित किया कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय का प्रत्येक स्टाफ प्रवेश उत्सव अभियान से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े और ग्रामोदय शिक्षा की विशेषताओं को जन जन तक पहुँचाये।उन्होंने इसके लिए सोशल मीडिया नेटवर्किंग को उपयोग में लाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रवेश प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए किये गए उपायों की चर्चा करते हुए बताया कि नए विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए ग्रामोदय कैम्पस स्थित प्रशासनिक भवन में छात्र सहायता पटल स्थापित किया गया है, जहाँ प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शुल्क जमा करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कैम्पस में ही छात्र सुविधा केंद्र के रूप में एमपी ऑनलाइन पोर्टल की सुविधाएं भी उपलब्ध है। अकादमिक और रोजगार मार्गदर्शन के लिए सभी संकाय कार्यालयो में सुयोग्य शिक्षक उपलब्ध रहते हैं।इस दौरान कुलसचिव प्रो आर सी त्रिपाठी, सीएमसीएलडीपी के निदेशक प्रो अमरजीत सिंह, उपकुलसचिव (अकादमी)डॉ कुसुम कुमारी सिंह सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे।धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रो आर सी त्रिपाठी ने किया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.