May 17, 2024

भोपाल सतपुड़ा भवन में लगी आग

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वल्लभ भवन के सामने स्थित सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम को आग लग गई। आग सबसे पहले तीसरी मंजिल पर लगी, जो बढ़कर छठवीं मंजिल तक पहुंच गई। आग कितनी भीषण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिल्डिंग में उठती आग की लपटें और धुआं दूर से ही देखा जा सकता है। आग शाम करीब 4 बजे लगी, इसके करीब 3 घंटे बाद भी इस पर काबू नहीं पाया जा सका है। इधर आग लगने के कारण बिल्डिंग में लगे 30 से ज्यादा एसी में ब्लास्ट हो गए। जिससे आग और भी तेज हो गई है।
आग लगने की इस घटना से सतपुड़ा भवन में हड़कंप की स्थिति बन गई। पूरी बिल्डिंग में धुआं भर गया। सुरक्षा के लिहाज से बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है। परिसर में अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ लग गई। 20 से ज्यादा दमकलें आग पर काबू करने की कोशिश में लगी है। एसडीईआरएफ की टीम भी पहुंची है। साथ ही CISF की टीम भी पहुंची है। फिलहाल इस बात का पता नहीं चल सका है कि आग कैसे लगी।

सतपुड़ा भवन के थर्ड फ्लोर पर स्थित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजना के दफ्तर से आग शुरू हुई। इसने चौथी मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य संचालनालय को चपेट में ले लिया। हेल्थ डायरेक्टोरेट के पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की एडिशनल डायरेक्टर मल्लिका नागर ने बताया कि आग बुझाने का काम किया जा रहा है। इसके बाद नुकसान के बारे में आकलन हो पाएगा।

EOW और लोकायुक्त में हुई शिकायतों की जांच की फाइलें जली

आग से सतपुड़ा भवन की चौथी मंजिल पर EOW और लोकायुक्त में हुई शिकायतों की जांच की फाइलें भी जल गई। साथ ही ट्राइबल और हेल्थ डिपार्टमेंट समेत कुछ अन्य विभागों के महत्वपूर्ण दस्तावेज जलने की भी आशंका है।
चार फ्लोर पूरी तरह जले, फर्नीचर, एसी खाक

आग से तीसरा फ्लोर पूरी तरह से जला। यह ट्राइबल डिपार्टमेंट का है। चौथे फ्लोर में तेज लपटें निकल रही। अंदर फर्नीचर पूरी तरह से जला। एसी समेत अन्य सामान भी जलकर राख हुआ। पांचवे और छठवें फ्लोर भी पूरी तरह से जले। अंदर से धमाके की आवाज आ रही। प्लास्टर टूटकर लगातार गिर रहा है। मधुमक्खी के छत्ते उड़ने से भी दहशत का माहौल। पूरी बिल्डिंग में मधुमक्खी के छत्ते हैं।
स्वास्थ्य विभाग में कुछ महीनों पहले इंटीरियर डेकोरेशन और रिनोवेशन का काम कराया गया था। इस दौरान बड़े पैमाने पर लकड़ी की पुरानी अलमारी और दूसरे फर्नीचर निकाले गए थे। जो स्वास्थ्य संचालनालय में ही रखे थे। आग इस पुराने लकड़ी के वेस्ट मटेरियल तक पहुंच गई। इस वजह से दमकल कर्मियों को आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ रही है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.