March 29, 2024

प्रसूता की मौत सहित व्याप्त अव्यवस्थाओं की जांच करने पहुंचे सीएमएचओ

1 min read
Spread the love

मझगवां – प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की हालत बेहद खस्ताहाल है।स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर पदस्थ हैं।बावजूद ड्यूटी नही करना चाहते।जिसके कारण जहां आम जन मानस प्राइवेट चिकित्सालयों में इलाज करवाने को मजबूर है।तो वही सरकारी डॉक्टर सरकार से मोटी तनख्वाह वसूलने के साथ ही प्राइवेट प्रैक्टिस कर दोनो हाथो से मलाई छान रहे हैं।

पूरा मामला सतना जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मझगंवा का है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में व्याप्त अव्यवस्थाओं का आलम यह है कि जहां बीएमओ डॉक्टर तरुण कांत त्रिपाठी और उनकी पत्नी डॉक्टर खुश्बू त्रिपाठी दोनो सरकारी सेवा से अधिक अपनी प्राइवेट प्रैक्टिस पर अधिक ध्यान लगाते हैं,तो वही इनकी देखा देखी इनके कनिष्ठ भी इन्ही का अनुसरण करते हुए नजर आते हैं।इसके कारण वर्तमान समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्कुल बदहाल हो कर रह गया है।इसी बदहाली के चलते बीते दिनों डिलेवरी के लिए स्वास्थ्य केंद्र लाई गई प्रसूता महिला की दुखद मौत हो गई थी।

परिजनों द्वारा लगाया गया था आरोप

ग्राम सेजवार निवासी प्रसूता महिला की दुखद मौत के परिजनों द्वारा स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा गया था कि जिस समय महिला को डिलेवरी के लिए स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया था।उस वक्त रात्रि के समय स्वास्थ्य केंद्र में कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था।स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद नर्स द्वारा कहा गया कि डिलेवरी होने वाली है इसलिए जच्चा को इंजेक्शन लगाना पड़ेगा।और नर्स के द्वारा इंजेक्शन लगाते ही प्रसूता का शरीर नीला पड़ गया और उसकी मौत हो गई।इसके बाद स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों द्वारा उनसे तमाम कागजातो पर हस्ताक्षर करवाते हुए रात्रि में ही बिना पोस्ट मार्टम कराए शव को गांव ले जाने के लिए परिजनों को बाध्य किया गया।

सोशल मीडिया में चली खबरों से मचा हड़कंप

सुबह होने के बाद जब पूरे मामले की जनवरी हुई,और शोशल मिडिया में खबरे चलने लगी,तब हड़कंप मच गया।खबरों के बाद चित्रकूट थाना पुलिस द्वारा भी ग्राम सेजवार जाकर परिजनों से जानकारी प्राप्त करने की कोशिश की गई,लेकिन तब तक परिजनों द्वारा प्रसूता महिला का अंतिम संस्कार किया जा चुका था।

घटना की जांच के लिए सीएमएचओ द्वारा मझगंवा भेजे गए DHO

इधर शोशल मिडिया की खबरों का संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच हेतु सतना सीएमएचओ डॉ एल के तिवारी द्वारा DHO विजय आरख को सीएचसी मझगंवा भेजा गया।

सीएमएचओ खुद जांच करने सीएचसी पहुंचे

बुधवार 31 मई को सतना सीएमएचओ डॉ एल के तिवारी स्वयं सीएचसी मझगंवा पहुंचकर व्याप्त अव्यवस्थाओं सहित लापरवाहियों की जांच की गई।इस दौरान आम आदमी पार्टी नेताओं द्वारा सीएमएचओ से मुलाकात कर सीएचसी में व्याप्त अव्यवस्थाओं सहित डॉक्टरों द्वारा बरती जा रही गंभीर लापरवाहियों की जानकारी दी गई।

जांच के बाद क्या बोले सीएमएचओ

सीएचसी मझगंवा मे जांच के बावत पत्रकारों द्वारा सीएमएचओ से पूछे जाने पर डॉक्टर एल के तिवारी ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में अव्यवस्थाएं पाई गई है,साथ ही डॉक्टरों सहित अन्य कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली लापरवाहियों की जानकारी भी मिली है।अव्यस्थाओं में सुधारकर दोषियों को दंडित किया जाएगा।

भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.