May 15, 2024

सेना के अपाचे हेलिकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश के भिंड जिले में भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है. अपाचे हेलिकॉप्टर को खेत में लैंड कराया गया है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, तकनीकी खराबी के चलते हेलिकॉप्टर की लैंडिंग कराई गई है. हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग में दोनों पायलट पूरी तरह सुरक्षित हैं।

इंडियन एयरफोर्स डिफेंस न्यूज की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. मध्य प्रदेश के भिंड जिले में खुले खेत में हुई इस लैंडिंग में हेलिकॉप्टर के दोनों पायलट सुरक्षित हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर की लैंडिंग के बाद का वीडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि विमान खुले खेत में खड़ा हुआ है और भारी संख्या में गांव के लोग वहां जमा हो गए हैं. वो विमान के साथ फोटो ले रहे हैं और उसका वीडियो बना रहे हैं।
अपाचे हेलिकॉप्टर की खासियत क्या है?

AH-64Es अपाचे हेलिकॉप्टर में अत्याधुनिक डिजिटल कनेक्टिविटी है. इसमें ज्यादा ताकतवर इंजन लगता है. इसके अलावा फेस गियर ट्रांसमिशन से लैस किया गया है. इसकी गति को, क्लाइंब रेट और पेलोड क्षमता को भी बढ़ाया गया है. इसके साथ ड्रोन्स भी उड़ाए जा सकते हैं. यानी एक हेलिकॉप्टर से कई ड्रोन्स को नियंत्रित करके उनसे दुश्मन के इलाके को तबाह किया जा सकता है. इसे उड़ाने के लिए 2 पायलटों की जरूरत होती है.

इसकी लंबाई 58.2 फीट और ऊंचाई 12.8 फीट है. बिना किसी हथियार या ईंधन के इसका वजन 5165 किलोग्राम होता है. उड़ान के समय यह 10,433 किलोग्राम वजन उठा कर ले जा सकता है. चार ब्लेड वाले इसके मुख्य पंखे का व्यास 48 फीट है. यह अधिकतम 293 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है. लेकिन आमतौर पर इसे 265 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से उड़ाया जाता है. पायलट इसे कभी भी 365 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति तक नहीं ले जाते हैं.

मिग-21 विमान के बेडे पर लगी है रोक

हाल ही में वायुसेना ने उड़ान के दौरान लगातार हादसे का शिकार हो रहे मिग 21 विमान के पूरे बेड़े की उड़ान पर रोक लगाई थी. कुछ दिनों पहले ही राजस्थान में एक मिग 21 विमान क्रैश हो गया था जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. हालांकि स्थायी तौर पर अभी ये रोक नहीं लगाई गई है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.