May 18, 2024

अमित शाह की रेली से लौट रहीं तीन बसें पलटीं, 14 की मौत 60 से अधिक घायल

1 min read
Spread the love

सतना – कोल महाकुंभ में शामिल होने आए थे सभी लोग, रात 12.28 बजे मुख्यमंत्री पहुंचे घटनास्थल, सीएम ने मृतक के परिजनों को 10 लाख की आथिज़्क मदद और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की

सतना में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सभा से लौट रहीं तीन बसें पलट गईं। सीधी-सिंगरौली रोड पर मोहनिया टनल के पास हुए इस बीभत्स हादसे में मां-बेटे सहित 14 यात्रियों की मौत हो गई। जबकि, देर रात 60 से अधिक घायलों को रीवा व सीधी जिले के अस्पतालों में भतीज़् कराया गया। खबर लिखे जाने तक छह घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। इसमें दो पटवारी भी शामिल हैं। हादसा रात करीब 9 बजे हुआ था। रात करीब 11 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सतना से घटनास्थल के लिए रवाना हुए।

दरअसल, सतना में आयोजित कोल महाकुंभ में शामिल होने के लिए सीधी और सिंगरौली जिले से बसों में सवार होकर कोल समाज के लोग आए थे। शुक्रवार की शाम करीब पांच बजे इस कायज़्क्रम के समाप्त होने के बाद सभी लोग बसों में सवार होकर सीधी-सिंगरौली अपने घर जा रहे थे। दो बसें रात करीब 9 बजे मोहनिया टनल से 300 मीटर दूर बडखऱा गांव के पास रुकीं। वहां उनको रोककर चाय-नाश्ते की व्यवस्था की गई थी।
दिए जा रहे थे नाश्ते के पैकेट
कोल समाज के लोगों को बसों में जब नाश्ते के पैकेट दिए जा रहे थे, तभी रीवा की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने एक बस को पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी तेज थी कि आगे वाली बस बीच सड़क पर पलट गई, जबकि जिसमें टक्कर लगी थी वह डिवाइटर से टकरा कर बीच सड़क पर आ गई। उसी दौरान सीधी की ओर से आ रही एक अन्य बस भी टकराकर पलट गई। जबकि, ट्रक टक्कर मारते हुए नीचे गिरकर पलट गया।
प्रमोटेड कंटेंट

तेज रफ्तार ट्रक ने मारी टक्कर
सतना से करीब 75 किमी दूर सीधी जिले की मोहनिया घाटी के पास खड़ी दो बसों में रीवा की ओर से जा रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दिया। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई। 9 ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि चार रीवा मेडिकल कॉलेज में और एक घायल ने सीधी जिला अस्पताल में दम तोड़ दिया। करीब 57 घायलों का रीवा और सीधी में इलाज चल रहा है।

मां-बेटे सहित 7 मृतकों की पहचान, सात अज्ञात, 3 महिलाएं भी शामिल
इस भीषण हादसे में जिन 14 लोगों की मौत हुई है। प्रशासन ने देर रात ढाई बजे सात मृतकों की सूची जारी की। जबकि, सात मृतकों की शिनाख्त अब भी नहीं हो पाई थी। मरने वालों में मरने वालों में तीन महिलाएं और 11 पुरुष हैं। इनमें जमुना कोल पिता मुडिय़ा रामपुर नैकिन, मनाऊ कोल पिता छुट्टन चोभरा , चरका कोल पिता पुशु चोभरा, चूड़ामन कोल व उसकी मां चोभरा, गिरिराज पिता उदयभान जायसवाल कतरवार व लव कुमार बधैया खास भी शामिल हैं।

बस में सवार बालकरण की जुबानी: ऐसा लगा कि बम फट गया
बस में सवार बालकरण (52) पिता दलवीर कोल निवासी पडख़ुरी घटना को याद करते हुए सहम जाते हैं। उन्होंने बताया कि टनल के क्रॉस करते ही रैली की बस खड़ी थी। हमारी बस को भी वहीं यह कहकर रोक दिया गया कि लंच पैकेट और पानी दिया जाएगा। मैं और अन्य यात्री बस में बैठकर लंच पैकेट का इंतजार कर रहे थे। तभी अचानक इतनी तेज आवाज आई जैसे बम फट गया हो। इसके बाद बस में जोर का झटका लगा और आंखें बंद हो गईं। कुछ देर बाद जब आंख खुली तो पता चला की हमारी बस के पीछे जो बस खड़ी थी वह सड़क पर ही पलट गई। पीछे से तेज गति से आए एक ट्रक ने बस में टक्कर मारी थी। इसके बाद एम्बुलेंस आई और हम लोगों को सीधी अस्पताल लेकर चले आए।
सीएम पहुंचे घटनास्थल, जांच के निदेज़्श

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस भीषण हादसे की खबर लगते ही रात करीब 11 बजे घटनास्थल मोहनिया टनल, बडखऱा गांव के लिए सतना से रवाना हुए। उनके साथ भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शमाज़् भी थे। सीएम शिवराज रात करीब 12.28 बजे मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया। साथ ही घटना के कारणों की जांच के निदेज़्श दिए। साथ ही मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए परिजनों को ढाढ़स रखने की अपील की। उस दौरान मौके पर सांसद सीधी रीति पाठक, कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी, आईजी रीवा के व्यंकटेश्वर राव, सीधी कलेक्टर साकेत मालवीय और एसपी सीधी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री शाह ने दी श्रद्धांजलि
हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर परिजनों को ढाढ़स बंधाया है। साथ ही घायलों के उपचार में प्रशासन द्वारा मदद की बात कही है।

अहेश लारिया ब्यूरोचीफ भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.