April 19, 2024

टीम लगातार तीसरी बार T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने लगातार तीसरी बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में गक्बेरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2023 के एक अहम मुकाबले में सोमवार को आयरलैंड को DLS मेथर्ड के तहत 5 रन से हरा दिया और अंतिम-4 में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल में अब भारत का सामना गुरुवार को कैपटाउन में ऑस्ट्रेलिया से होगा। ग्रुप-बी से इंग्लैंड के बाद अब भारत, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है. भारत के 4 मैचों से 6 अंक हो गए हैं और नेट रन रेट भी +0.25 का हो गया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2018 से लगातार तीसरी बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. 2020 में भारत ने फाइनल तक का सफर तय किया था।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 155 रन का स्कोर बनाया. इसके जवाब में आयरलैंड ने 8.2 ओवर में 2 विकेट पर 54 रन बना लिए थे कि तभी बारिश आ गई और फिर खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका. इसके बाद मैच को रद्द कर दिया गया और DLS मेथर्ड के तहत भारत को 5 रन से विजेता घोषित कर दिया गया. आयरलैंड की टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2023 में एक भी मैच नहीं जीत पाई। स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 56 गेंदों पर 9 चौके और तीन छक्कों की मदद से 87 रन बनाए. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का यह 150 वां टी20 इंटरनेशनल मैच था, वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। आयरलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज गैबी लुईस 25 गेंद में 32 और कप्तान लॉरा डेनेली 20 गेंद में 17 रन पर नाबाद रही. दोंनों ने तीसरे विकेट के लिए 45 गेंद में 53 रन की अटूट साझेदारी कर मैच में आयरलैंड की वापसी कराने की कोशिश की. उनकी कोशिश पर हालांकि बारिश ने पानी फेर दिया।

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. स्मृति और शेफाली ने शुरुआती 10 ओवर के अंदर 62 रन जोड़े. शेफाली एक बार फिर अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रही। वह डेलेनी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटी। भारत ने मंधाना ने शेफाली वर्मा (24) के साथ पहले विकेट के लिए 62 और कप्तान हरमनप्रीत कौर (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. शेफाली ने 29 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए जबकि हरमनप्रीत 20 गेंद की पारी में एक भी चौका लगाने में विफल रही।

स्मृति गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के साथ साथ दौड़ कर रन चुरा रही थी। उन्होंने लेग स्पिनर कारा मुर्रे पर छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने आक्रामक रुख अपनाते हुए जॉर्जीना डेम्पसी के खिलाफ लगातार दो चौके लगाये। उन्होंने इस गेंदबाज के खिलाफ छक्का भी लगाया।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.