April 29, 2024

स्थापना स्मृति पर्व समारोह पूर्वक मनाया गया

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट का स्थापना स्मृति पर्व महाशिवरात्रि को पूरे हर्ष और उल्लास के साथ समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम संपन्न हुए। सर्वप्रथम विश्वविद्यालय परिसर में स्थित शिव मंदिर में रुद्राभिषेक व पूजन, अर्चन व हवन इत्यादि हुये, जिसमे कुलपति प्रो भरत मिश्रा सपत्नीक यजमान के रुप में शामिल हुए व यज्ञ पुरोहित का कार्य बीएससी के एक विद्यार्थी ने किया।
ज्ञातव्य है कि महाशिवरात्रि संवत 2047 तदनुसार 12 फरवरी सन 1991 में राष्ट्र ऋषि भारत नानाजी के द्वारा मध्य प्रदेश शासन के सहयोग से ग्रामोदय विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी ।आज स्थापना स्मृति पर्व के अवसर पर सामूहिक वृक्षारोपण भी हुआ। प्रसाद वितरण तथा ठंडई के भरपूर आनन्द के साथ शिव बारात निकाली गई।बारात विश्वविद्यालय परिसर के भ्रमण के बाद विवेकानंद सभागार पहुंची, जहां मां पार्वती एवं भगवान शंकर का विवाह व जयमाल की रस्म अदा की गई और बारात स्वागत की परंपरा संपन्न हुई।
स्थापना स्मृति दिवस समारोह में छात्र-छात्राओं के लिए निबंध लेखन ,वाद-विवाद ,क्वीज एवं पोस्टर लेखन की प्रतियोगिताओं सम्पन्न हुई।इन प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रों ने भाग लिया। स्थापना स्मृति समारोह के सूत्रधार द्वय प्रमुख प्रो घनश्याम गुप्ता और डॉ वीरेंद्र उपाध्याय ने बताया कि वाद विवाद प्रतियोगिता में स्नातक स्तर पर 17 छात्रों ने एवं परास्नातक स्तर पर 6 छात्रों ने भाग लिया ।निबंध लेखन प्रतियोगिता में 61 छात्रों ने भाग लिया। क्विज में 105 छात्रों ने भाग लिया। पोस्टर लेखन में 17 छात्रों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र व मेडल के द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रथम पुरस्कार पाने वालों में कुल छात्रों की संख्या 11,द्वितीय पुरस्कार पाने वालों की कुल संख्या 13 तथा तृतीय पुरस्कार पाने वालों की संख्या 12 थी। वाद विवाद प्रतियोगिता में कुमारी अंजली सोनी एवं कुमारी आकांक्षा गर्ग ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से परास्नातक ग्रुप में शिखा राव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया । निबंध लेखन में कुमारी श्रद्धा गुप्ता एवं कुमारी शिवानी द्विवेदी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।पोस्टर प्रतियोगिता में कंचन सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में भारतीत्रिपाठी एवं साक्षी ने मिलकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। छात्रों ने शिव पार्वती विवाह से संबंधित भजन वगैरा सुनाएं तथा भगवान शंकर की सामूहिक भजन का कार्यक्रम भी हुआ ।कार्यक्रम मैं विश्वविद्यालय के सीमित अधिकारियों,प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने अपनी सहभागिता की एवं छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। समारोह का संयोजन विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी रहे। इस समारोह के प्रमुख डॉ वीरेंद्र कुमार उपाध्याय व डॉ घनश्याम गुप्ता ने समारोह के कार्यक्रमों को एक अनुशासित और मर्यादित ढंग से संपन्न कराया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.