May 6, 2024

बर्बाद फसलों का किसानों को शीघ्र राहत राशि प्रदान करें सरकार – श्रीकांत दीक्षित

1 min read
Spread the love

पन्ना – जिले के कई तहसीलों में इस वर्ष माहू के कीड़े लग जाने के कारण सरसों, मसूर की फसलें खराब हो गईं हैं। इससे किसान काफी परेशान हैं। जिसको लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य श्रीकांत पप्पू दीक्षित ने शनिवार अप को प्रेस मे एक जारी बयान मे उन्होंने किसानों की नुकसान फसलों का अति शीघ्र राहत राशि प्रदान करने की सरकार से मांग की है ।
पीसीसी मेंबर श्रीकांत पप्पू दीक्षित ने मीडिया में जारी बयान में कहा कि इस वर्ष किसानों ने कड़ी मेहनत से फसलों को उगाया था और सोचा था कि शायद इस वर्ष लाभ मिलेगा । फसलें भी अच्छी खासी तैयार हो गई  थी। मगर माहु के कीड़ों ने फसलें तबाह कर दी । जिसमें पन्ना विधानसभा के कई तहसीलो मे किसानो की फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

श्री दीक्षित ने बताया कि किसानों ने इस वर्ष नया और महंगा बीज खेत में बोया था। समय से पानी दिया । लेकिन माहू के कीड़े की वजह से सरसों , मसूर की फसलें खराब हुई हैं। किसानों को बहुत हानि हुई है जिससे पैदावार घट गई है। अगर पिछले वर्ष की बात की जाए तो इस वर्ष की अपेक्षा फसलों की पैदावार अच्छी थी। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य श्रीकांत पप्पू दीक्षित ने यह भी कहा कि सरकार शीघ्र ही किसानों की फसलों का सर्वे कराएं एवं उनकी नुकसान फसलों का यथा उचित मुआवजा दिया जाए । अगर जल्द ही किसानों की फसलों का सर्वे कराकर मुआवजा नहीं दिया गया तो कांग्रेस पार्टी आगामी दिनों सड़कों पर उतरने के लिए विवश होगी । जिसकी संपूर्ण जवाबदेही शासन प्रशासन की स्वयं होगी ।

जिले की स्थिति –

जिले की अगर बात की जाए तो सरसों में किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है, किसान पूरी तरह परेशान है। पैदावार कम होने से इस वर्ष सरसों तेल में महंगाई छाई रहेगी। यहां इस समय की अगर बात की जाए तो सरसों तेल की कीमत बाजार में 180 रु से लेकर 200 रु तक है। ये कीमतें फसलें कटने तक ऐसी ही बनी रहेंगी और आम जनमानस को इस वर्ष होली के त्योहार को महंगे तेल से ही मनाना पड़ेगा।

संदीप विश्वकर्मा ब्यूरोचीफ भारत विमर्श पन्ना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.