May 18, 2024

मैहर एकलव्य आदर्श विद्यालय में बवाल, बच्चो ने स्कूल में जड़ा ताला, बैठे धरने पर

1 min read
Spread the love

सतना – जिले के आदर्श एकलव्य विद्यालय आज राजनीति का अखाड़ा बना है, सैकड़ो छात्र छात्राएं स्कूल में तालाबंदी कर प्रदर्शन कर रहे हैं, प्रिंसपल और दो शिक्षकों पर मारपीट और गाली गलौज के साथ अभदत्ता का आरोप लगाकर हटाने की मांग कर रहे। स्थानीय भाजपा विधायक भी मौके पर पहुंचे और पूरे मामले की जांच का अस्वाशन दिया है। हालंकि प्रिंसपल संगीत शिक्षक पर छात्र छात्राओं को उकसाने का आरोप लगा रहे हैं।
सतना जिले के मैहर स्थित आदिवासी आवासीय एकलव्य विद्यालय में पठन पाठन करने वाले छात्र छात्राएं इतने आक्रोशित है कि विद्यालय में आज ताला जड़ कर प्रदर्शन कर रहे। छात्र छात्राएं लामबंद है और प्राचार्य और दो शिक्षकों पर कार्यवाही की मांग कर विद्यालय से हटाने की जिद पर अड़े है। छात्र छात्राओं का आरोप है कि प्राचार्य, बाबू और दो शिक्षक आये दिन उनके साथ अपशब्द भाषा का प्रयोग करते है, मारपीट की जाती है और छात्राओं के साथ अपमान जनक शब्द बोले जाते है। इतना ही नही शिक्षक पान गुटका खाकर छात्रों के ऊपर थूकने जैसे संगीन आरोप लगा रहे हैं।
एकलब्य विद्यालय पर आज सुबह से हंगामे की स्थिति बनी हुई है, छात्र अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं छात्रों का आरोप है कि प्रिंसिपल द्वारा अनर्गल आरोप लगाया जाता है वह अपशब्द कह कर मारपीट करते है, इन्हीं सब मुद्दों को लेकर आज आवासीय विद्यालय के छात्र छात्राएं आक्रोशित हो गए और विद्यालय परिषद में ताला जड़ धरने पर बैठ गए।

हालकि इस मामके मे स्कूल के प्राचार्य एसपी मिश्रा की मॉने तो संगीत के शिक्षक का व्यवहार सही नही, वो छात्र छात्राओं को भड़का रहे और साजिस रच कर स्कूल को बदनाम कर रहे हैं।
विद्यालय में हंगामे की खबर सुन मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी विद्यालय परिसर पहुंचे छात्र-छात्राओं से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुना और त्वरित कार्रवाई करते हुए कलेक्टर सतना से बात की सतना कलेक्टर ने अपने प्रतिनिधि के रूप में तहसीलदार नागिन त्रिपाठी आवासीय विद्यालय के अधिकारी व चौकी प्रभारी संतोष पुजारी को विद्यालय परिसर में भेजा ।विधायक ने इस पुरे मामले कि निष्पक्ष जांच की मांग की और कहा कि इस पूरे मामले की जांच जल्द पूरी होगी। आरोप प्रमाणित पाए जाने पर संख्त कार्यबाही होगी।
बहरहाल परीक्षायें सर पर आ चुकी और ऐसे में छात्र छात्राएं हड़ताल कर रहे, आरोप भी संगीन है। प्रशासन को जल्द इस मामले की जांच कर मामले को सुलझाने की जरूरत है ताकि बच्चो के भविस्य सुरक्षित रहे और शिक्षा के मंदिर का नाम भी खराब न हो।

अहेश लारिया ब्यूरोचीफ भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.