May 20, 2024

क्या CPEC के जाल में फंसेगा पाकिस्तान ?

1 min read
Spread the love

अनुज अवस्थी, इस्लामाबाद: भारत को अपने नापाक इरादों के जरिए हमेशा मुश्किलों में डालने वाला पाकिस्तान अब खुद मुश्किल के जाल में फंसता हुआ नजर आ रहा है। कर्ज के पेसों से पाकिस्तान विकास की पटरी पर सरपट दोड़ने की चाह आगे चलकर मुश्किल का सबब बनकर उसकी अर्थव्यवस्था पर संकट खड़ा कर सकती है।

एशियन डिवेलपमेंट बैंक (ADB) के अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ ने कहा है कि पाकिस्तान ने भले ही पिछले कुछ वर्षों में तरक्की की हो पर बढ़ता कर्ज और तेजी से घटता विदेशी मुद्रा भंडार उसके लिए गंभीर चुनौती पेश कर सकता है। जानकारों की माने तो पाकिस्तान जिस तरह से विकास की ओर भागने की जल्दबाजी कर रहा है। पाक के मौजूदा हालात को देखते हुए पाकिस्तान को सर्तक रहने की जरुरत है।

नहीं तो आगे आने वाले समय में पाकिस्तान को बड़े पैमाने पर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। ताकेहिको नकाओ ने कहा कहते हैं कि मैं पाकिस्तान तकरीबन 2 बार गया हूं। जिस तरीके की पाकिस्तान की स्थित है उससे देखकर कहा जा सकता है कि पाकिस्तान ने विकास की दिशा में काफी हद तक काम किया है। जो कि जमीनी तौर पर दिखाई भी देता है।  यह टिप्पणी महत्वपूर्ण है क्योंकि GDP ग्रोथ मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक 12 साल के उच्च स्तर को छू लेगी।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि वित्त वर्ष 2014 में जीडीपी ग्रोथ 4.1% थी जो बढ़कर 5.8% हो गई है। हालांकि इस विकास की कहानी के भी दो पहलू हैं और दूसरे पक्ष को बेहतर नहीं कहा जा सकता है। बहराल, पाकिस्तान विकास के रास्ते पर दौड़ लगाने की कोशिश कर रहा है ये उसके लिए अच्छी बात हो सकती है लेकिन पाक को विकास की गति के साथ-साथ सतर्क रहने की जरुरत भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.