April 23, 2024

प्रो. भरत मिश्रा दक्षिण भारत की अकादमिक यात्रा से वापस लौटे

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय ग्रामीण विकास की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की दृष्टि से सतत प्रयत्नशील है।इस क्रम में ग्रामोदय विश्वविद्यालय आंचलिक परिधि से निकलकर देश के शीर्षस्थ संस्थानों की विशेषता का लाभ लेने के लिए उनसे सतत विचार-विमर्श और अनुबंध कर रहा है, जिससे भविष्य में शिक्षण, प्रशिक्षण,प्रसार एवं अनुसंधान आयामों को बहुआयामी, यथार्थ परक और प्रभावी रूप से रूप दिया जा सके। इस उद्देश्य से कुलपति प्रोफेसर भरत मिश्रा विगत सप्ताह चार दिवसीय अकादमिक  यात्रा पर दक्षिण भारत गए थे। इस क्रम में उन्होंने श्रीरामचंद्र मिशन, संस्कृत फाउंडेशन और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद हैदराबाद के अधिकारियों से विचार-विमर्श कर उनके सहयोग से साझा कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया।इस दौरान दूरवर्ती अध्ययन एवं सतत शिक्षा के निदेशक प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास भी रहे।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद हैदराबाद से विमर्श
राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 के अनुरूप ग्रामीण विकास पाठ्यक्रमों को कौशल परक बनाने के उद्देश्य से एमजीएमआरआई के निदेशक डब्लू जी प्रसन्ना कुमार से विचार-विमर्श हुआ। निकट भविष्य में परिषद और विश्वविद्यालय बीएसडब्ल्यू एवं एमएसडब्ल्यू  पाठ्यक्रम के परिमार्जन और शिक्षकों के प्रशिक्षण पर साझा कार्यक्रम आयोजित करेगा। विश्वविद्यालय और परिषद मिलकर कम्युनिटी इंगेजमेंट के कार्यों में सभी सभी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों की भागीदारी के लिए एक ब्लू प्रिंट विकसित करेगा।
संस्कृति फाउंडेशन, हैदराबाद
संस्कृति फाउंडेशन देशभर में युवाओं में भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों की स्थापना एवं प्राचीन भारतीय इतिहास व पुरातत्व एवं संस्कृति के संबंधी शोध कार्यों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रयत्नशील है।  ग्रामोदय विश्वविद्यालय  इन दोनों ही आयामों पर विगत तीन दशकों से महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। अतः फाउंडेशन ने विश्वविद्यालय के साथ मिलकर इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए साझा गतिविधियां आयोजित करने की इच्छा प्रकट की थी। संस्कृति फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ उमा महेश्वर राव की उपस्थिति में द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए।
हार्टफुल नेस मेडिटेशन फाउंडेशन, हैदराबाद
152 से अधिक देशों में सहज योग के माध्यम से समसामयिक भौतिक जगत की चुनौतियों को सफलतापूर्वक सामना करने के लिए हार्टफुल नेस मैडिटेशन के द्वारा विश्व को एक नई दिशा देने वाले कमलेश्वर पटेल (दाजी) से प्रोफेसर भरत मिश्रा ने सौजन्य भेंट की और विश्वविद्यालय के उद्देश्यों और कार्यप्रणाली को विस्तार से रखा। दाजी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जल संरक्षण, कृषि वानिकी,हार्टफुलनेस एजुकेशन,  महिला और बाल विकास के कार्यक्रमों और ध्यान विषयक शिक्षक और छात्रों के प्रशिक्षण के क्षेत्र में साझा सहयोग की अपार संभावनाओं की चर्चा की । मध्यप्रदेश शासन के पहल की प्रशंसा करते हुए दाजी ने कहा कि सरकार के साथ मिलकर हार्टफुलनेस फाउंडेशन, मध्य प्रदेश में विकास के अनेक आयामों पर कार्य कर रहा है।ग्रामोदय विश्वविद्यालय से जुड़कर कार्य करने में उन्हें प्रसन्नता होगी।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.