April 27, 2024

काशी पहुंचा गंगा विलास क्रूज

1 min read
Spread the love

वाराणसी – दुनिया के सबसे लंबे सफर पर रवाना होने के लिए गंगा विलास क्रूज सोमवार को वाराणसी पहुुंच गया। राजघाट से करीब आठ किलोमीटर पहले रौना गांव के सामने गंगा विलास को रोक दिया गया। मंगलवार को रामनगर में क्रूज लंगर डालेगा। 12 जनवरी की रात क्रूज रविदास घाट पहुंचेगा। यहां से 13 जनवरी को पीएम मोदी वर्चुअल इसे हरी झंडी दिखाकर डिब्रूगढ़ के लिए रवाना करेंगे।
कोलकाता से 22 दिसंबर 2022 को रवाना हुआ एमवी गंगा विलास 18वें दिन वाराणसी के कैथी मार्कंडेय धाम पहुंच गया। घने कोहरे के चलते सोमवार को चंदौली के धानापुर से चले क्रूज को मार्कंडेय महादेव धाम पहुंचने में दोपहर के साढ़े तीन बज गए। यहां से गौरीशंकर महादेव घाट, चंद्रावती, गौरा उपरवार, सरसौल, बलुआ घाट, मोकलपुर को पार करते हुए शाम सवा सात बजे राजघाट से करीब आठ किलोमीटर पहले रौना गांव में क्रूज ने लंगर डाल दिया।

अधिकारियों के मुताबिक शाम को अस्सी से राजघाट के बीच गंगा में नावों की चहल पहल ज्यादा रहती है। क्रूज के संचालन से नदी में लहरें आएंगी और इससे छोटी नावों के संचालन पर असर पड़ सकता है। एहतियात बरतते हुए क्रूज को राजघाट से पहले ही रोक दिया गया है। इसमें सवार पर्यटक सड़क मार्ग से रविवार को ही वाराणसी पहुंच गए थे।

बक्सर पहुंचा मालवाहक जलयान
भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि 13 जनवरी को रवाना होने वाला मालवाहक जलयान सोमवार को बक्सर पहुंच गया। यह 12 जनवरी तक वाराणसी पहुंच जाएगा। एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मालवाहक जलयान को भी रवाना करेंगे।

आज काशी पहुंचेंगे 33 स्विस पर्यटक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को एमवी गंगा विलास क्रूज को डिब्रूगढ़ के लिए रवाना करेंगे। इस क्रूज से डिब्रूगढ़ जाने वाले 33 स्विस पर्यटकों का जत्था 10 जनवरी को सुबह पौने बारह बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच जाएगा। यहां पर्यटकों का स्वागत शहनाई की धुन से होगा। बाबतपुर से लग्जरी वाहन से इन्हें रामनगर स्थित पोर्ट पर ले जाया जाएगा।
रामनगर में क्रूज पर सवार होने के बाद शाम को पर्यटक रामनगर किले का भ्रमण करेंगे। इसके बाद नौका विहार करते हुए गंगा आरती देखेंगे। आरती देखने के बाद वापस क्रूज पर आएंगे। अगले दिन 11 जनवरी को चुनार किले का भ्रमण करने जाएंगे। यहां से मिर्जापुर स्थित घंटाघर जाएंगे। 12 जनवरी को इन पर्यटकों के लिए रविदास घाट पर सांस्कृतिक आयोजन होंगे। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव के मुताबिक पर्यटकों के ग्रुप में 32 पर्यटक और एक जर्मन गाइड शामिल हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.