April 25, 2024

सर्दियों के मौसम में ए सी कैसे रखेंगे रूम को गर्म

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – सर्दियों के मौसम में लोग ठंड से बचने के अलग-अलग डिवाइसों का सहारा लेते हैं. कुछ लोग रूम को गर्म रखने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग एयर कंडिशनर (AC) चलाकर खुद को ठंड से बचाते हैं. हालांकि, यह सुविधा सभी AC में नहीं मिलती है और अगर आप चाहते हैं कि आप ठंड के मौसम में AC से उसी तरह गर्म हवा हासिल कर सकें, जिस तरह गर्मी के मौसम ठंडा हवा मिलती है, तो इसके लिए आपको हॉट एंड कॉल्ड हीटर खरीदना होगा।

दरअसल, AC को रूम ठंडा करने के लिए बनाया जाता है, न कि रूम को गर्म करने के लिए. बता दें कि AC गर्म हवा को सोखता है और अपने अंदर लगे Refrigerant और Coils से प्रोसेस कर के ठंडी हवा को बाहर निकालता है, जिससे कमरे का वातावरण ठंडा हो जाता है. AC गर्मियों में रूम को कैसे गर्म रखता है इसे समझना बेहद आसान है।

मान लीजिए आपके कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस है और आप अपने एसी को 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करते हैं. ऐसे में आपके AC का कंप्रेसर काम करना शुरू कर देगा और आपके कमरे की गर्म हवा के बाहर ट्रांसफर कर देगा. इससे कमरे का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगेगा और एक बार जब यह 25 डिग्री तक पहुंच जाएगा तो थर्मोस्टेट की मदद से कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाएगा. ऐसे में केवल एसी का पंखा ही चलेगा. फिर जब तापमान 25 डिग्री से बढ़ जाएगा तो कंप्रेसर इसे 25 डिग्री पर लाना शुरू कर देगा.टेबल फैन बन जाएगा AC
अगर बात करें सर्दियों तो मान लीजिए कि आपके कमरे का तापमान 12 डिग्री है और आप अपने AC को 25 डिग्री पर सेट कर देते हैं, तो ऐसी स्थिति में AC का कंप्रेसर शुरू नहीं होगा और केवल AC का पंखा ही काम करेगा. यह बिल्कुल टेबल फैन की तरह काम करेगा. यानी बिना हीटिंग पंप वाले एसी आपको गर्म हवा नहीं दे सकते हैं. एसी सिर्फ आपके कमरे से गर्मी को बाहर ट्रांसफर करता है।

हॉट एंड कोल्ड AC
अगर आप सर्दियों में AC की गर्म हवा का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हॉट एंड कॉल्ड AC खरीदना होगा. यह एसी सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में काम करता है. इसे दोनों मौसम में यूज करने के उद्देश्य से बनाया गया है. हॉट ऐंड कोल्ड एसी की क्षमता 1.5 टन होती. मार्केट में इस समय कई शानदार हॉट एंड कोल्ड AC उपलब्ध हैं. इनकी कीमत 35 से 45 हजार के बीच है. अगर आप हॉट एंड कॉल्ड एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ शानदार हॉट एंड कोल्ड AC के बारें में बताने जा रहे हैं।

LG 3 Star Hot and Cold Inverter Split AC
एलजी का यह Hot and Cold Inverter Split AC कई स्मार्ट फीचर्स से लैस है. इसका इस्तेमाल गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में कर पाएंगे. यह 1.5 टन की क्षमता से लैस है. यह हॉट एंड कोल्ड एसी डुअल रोटरी मोटर के साथ आता है और इसकी कीमत 43,750 रुपये है.

Lloyd 3 Star Hot and Cold Inverter Split AC
Lloyd का हॉट ऐंड कोल्ड Inverter Split AC भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. यह एसी टेन-स्टेप इनवर्टर तकनीक से लैस है. इसके एसी यूनिट में कॉपर कॉइल कंडेंसर का इस्तेमाल किया गया है. इसकी 39,000 रुपये है।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.