April 28, 2024

मध्य प्रदेश के 19 नगरीय निकायों में चुनाव की तारीखों का एलान

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के 19 नगरीय निकायों का चुनाव कार्यक्रम बुधवार को घोषित कर दिया है। इसके साथ ही संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। मतदान 20 जनवरी को सुबह सात से शाम पांच बजे तक ईवीएम से कराया जाएगा। इन निकायों का कार्यकाल इसी माह पूरा हो रहा है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि 30 दिसंबर से चुनाव की सूचना का प्रकाशन किया जाएगा और नाम निर्देशन-पत्र लेने का क्रम शुरू होगा, जो छह जनवरी 2023 (दोपहर तीन बजे) तक लिए जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की जांच सात जनवरी को होगी और नौ जनवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे।

इसी दिन चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी किया जाएगा। मतगणना और चुनाव परिणाम की घोषणा 23 जनवरी को सुबह नौ बजे से की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इन नगरीय निकायों में 343 वार्ड और 720 मतदान केंद्र हैं। जिन पर पांच लाख सात हजार 308 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें से दो लाख 60 हजार 301 पुरुष, दो लाख 46 हजार 969 महिला और 38 अन्य मतदाता हैं।

यहां होने हैं चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि गुना जिले की नगर पालिका परिषद राघौगढ़-विजयपुर, बड़वानी जिले की बड़वानी, सेंधवा और धार जिले की धार, मनावर एवं पीथमपुर में चुनाव होगा। अनूपपुर जिले की नगर परिषद जैतहरी, खंडवा जिले की ओंकारेश्वर, बड़वानी जिले की खेतिया, पानसेमल, पलसूद, राजपुर, अंजड़ और धार जिले की नगर परिषद धरमपुरी, धामनोद, कुक्षी, राजगढ़, सरदारपुर और डही में चुनाव कराएं जाएंगे।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.