May 2, 2024

सी बी आर एन आपदा पर एनडीआरएफ की टीम ने जिला प्रशासन सतना (मध्य प्रदेश) के साथ किया संयुक्त मॉक अभ्यास

1 min read
Spread the love

सतना – आपदा जोखिम नियुनीकरण हेतु उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के हितधारकों के साथ कमान्डेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के कुशल दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीमें विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन कर रही हैं, उसी कड़ी में आज दिनांक 23 दिसंबर 2022 को श्री राम भवन सिंह यादव (उप कमांडेंट) के पर्यवेक्षण, इंस्‍पेक्‍टर  पंकज कुमार सिंह की अगुवाई में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम ने जिला प्रशासन के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए एन टी पी सी , सतना (मध्य प्रदेश) में CBRN (केमिकल, बायोलोजिकल, रेडिओलोजिकल और न्यूक्लियर) आपदा पर संयुक्त माँक अभ्यास किया।  

मॉक अभ्यास  में RDD(रेडियोएक्टिव डिस्पर्सल डिवाइस) के फटने का परिदृश्य को तैयार किया गया था, जिसमें कुछ कर्मचारी रेडियोएक्टिव मैटेरियल के संपर्क आ गये थे। जिससे फंसे हुए पीड़ितों को निकालने हेतु विशेष प्रतिक्रिया के लिए एनडीआरएफ टीम को बुलाया गया। सबसे पहले एनडीआरएफ की टीम ने जानकारी जुटाकर स्थिति का आकलन किया। इसके साथ ही ऑपरेशन बेस, मेडिकल पोस्ट और कम्युनिकेशन पोस्ट तैयार किया। इसके बाद टीम ने खतरे की जांच कर ऑपरेशन शुरू किया। बचाव दल ने सीबीआरएन सूट और एससीबीए सेट की मदद से गंभीर रूप से फंसे हुए पीड़ितों को निकाला और तत्पश्चात अग्रिम उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। रेडियोएक्टिव मैटेरियल को टीम द्वार उपकरणों की मदद से पहचाना गया और सिल्डिंग कर दिया गया और विक्टिम को प्राथमिक उपचार देने के बाद हॉस्पिटल भेज दिया गया  l यह पूरा मॉक अभ्यास इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया था और पूरी प्रक्रिया का पालन किया गया।
इस मॉक अभ्यास में जिला प्रशासन, अग्नि शमन विभाग , स्थानीय पुलिस, एसडीईआरएफ, होमगार्ड, नगर निगम,स्वास्थ्य विभाग मीडियाकर्मियों व अन्य हितधारकों ने भाग लिया। एनडीआरएफ बचाव दल द्वारा प्रदर्शित पेशेवर कौशल की जिला प्रशासन एवं अन्य हितधारकों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई।

  अहेश लारिया ब्यूरोचीफ भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.