September 28, 2024

पीएम मोदी का चीन में दूसरा दिन, हुई इन मुद्दों पर चर्चा

1 min read
Spread the love

अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: पीएम मोदी के चीन दूसरे दिन भारत और चीन के बीच जिन मुद्दों पर बात चीत हुई इसका ब्योरा विदेश सचिव विजय गोखले ने सार्वजनिक किया। गोखले के मुताबिक दोनों देशों के बीच गांगा सफाई और और एक दुसरे के देश में अपनी-अपनी फिल्में रिलीज करने जैसे मुद्दों पर बात चीत हुई। वहीं एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए विदेश सचिव ने कहा कि दोनों देशों के बीच डोकलाम विवाद और बेल्ट ऐंड रोड प्रोजेक्ट पर कोई चर्चा नहीं हुई है। आपको बता दें कि बेल्ट ऐंड रोड प्रोजेक्ट के तहत चीन और पाकिस्तान के बीच में इकाॅन्मिक कोरेडोर बनाया जा रहा है। ये कोरेडोर पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर से होकर निकाला जा रहा है। जिससे लेकर भारत आपत्ति दर्ज कराता रहा है।

इसके अलावा विदेश सचिव के मुताबिक शुक्रवार को वुहान में दोनों नेताओं के बीच हुई मीटिंग में शांतिपूर्ण, स्थिर और बेहतर आर्थिक संबंधों को बनाए रखने को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान द्विपक्षीय और वैश्विक संबंधों से जुड़े कई अहम मसलों पर भी बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने माना कि भारत और चीन में दुनिया की कुल 40 फीसदी आबादी रहती है। ऐसे में दोनों देशों का साथ चलना जरूरी है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी ने सेनाओं के बीच बेहतर संवाद की भी जरूरत बताई।

बहराल, पीएम मोदी ओर शी जिनपिंग की अभी तक की बात चीत से एक बात तो साफ है कि दोनों देशों के बीच उन मुद्दों पर चर्चा नहीं हुई है जिन पर होनी चाहिए। क्योंकि दोनों देशों के बीच डोकलाम में एक लंबे अंतराल तक विवाद खड़ा रहा था। चीन अगर वाकई में भारत के साथ अच्छे बनाना चाहता है तो उसे उन सभी महत्वपर्ण मुद्दों पर बात करनी होगी जो दोनों देशों के हित में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.