July 7, 2024

चुनाव आयोग ने फूंका चुनावी बिगुल, यूपी में इन दो सीटों पर होंगे उपचुनाव

1 min read
Spread the love

अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने यूपी के कैराना में लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि दोनों जगहों पर 28 मई को वोटिंग होगी और 31 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। और 31 मई को परिणामों की घोषणा की जाएगी। चुनान आयोग के फरमान के मुताबिक नामांकन की आखिरी तारीख 10 मई होगी, वहीं 11 मई तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

सभी राजनैतिक दलों के लिए मई का महीना चुनावी तौर पर बेहद ही खास होने वाल है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उसी दिन महाराष्ट्र की भंडारा गोंडिया और पलघर लोकसभा, नागालैंड की नागालैंड लोकसभा का भी उपचुनाव होगा। वहीं नूरपुर विधानसभा के अलावा बिहार की जोकीहाट, झारखंड की गोमिया, सिल्ली, केरल की चेंगनूर, महाराष्ट्र की पालुस कादेगांव, मेघालय की अंपाती, पंजाब की शाहकोट, उत्तराखंड की थराली और पश्चिम बंगाल की महेशताला विधानसभा के लिए भी उपचुनाव होनें हैं।

बता दें कि पिछले दिनों कैराना से बीजेपी सांसद हुकुम सिंह और विधायक लोकेंद्र सिंह का निधन हो गया था, जिसके चलते ये दोनों सीटें खाली पड़ी हैं। गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में हार के बाद बीजेपी यहां अपनी दोनों सीटों पर साख बचाने की जद‌्दोजहद कर रही हैं। भाजपा अगर इन दोनों जगहों पर फूलपुर और गोरखपुर की चुनावी हरा की भरपाई करने सफल न रही तो 2019 की डगर भारतीय जनता पार्टी के लिए कठिन हो सकती है। वहीं अगर सपा और बसपा की बात की जाए तो फूलपुर और गौरखपुर की जीत के बाद दोनों दलों में कहीं न कहीं आत्मविश्वास होगा। लेकिन इसके बाबजूद भी भाजपा को पटखनी देने के लिए सपा और बसपा तो ऐड़ी चोटी का जोर लगाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.