April 25, 2024

किसके सिर सजेगा फीफा विश्व कप का ताज

1 min read
Spread the love

32 टीमें.. 29 दिन, 64 मुकाबले, 8 स्टेडियम, किसके सिर सजेगा फीफा विश्व कप का ताज?

2022: दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल विश्व कप का आयोजन रविवार (20 नवंबर) से कतर में शुरू हो रहा है। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में विश्व की 32 बेहतरीन टीमें चमचमाती ट्रॉफी के लिए जोर आजमाइश करती हुई नजर आएंगी। फाइनल 18 दिसंबर को खेला जाएगा। लीग स्टेज में 48 मुकाबले खेले जाएंगे, इनमें से शानदार प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें अगले दौरे के लिए क्वालीफाई करेंगी।

कतर: फुटबॉल विश्व कप के 22वें एडिशन का आयोजन रविवार (20 नवंबर) से कतर में हो रहा है, फीफा के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन फ्रांस सहित कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। उद्घाटन मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच खेला जाएगा। 8 ग्रुप में चार-चार टीमों को बांटा गया है, 29 दिन में 48 लीग मुकाबलों सहित कुल 64 मैच खेले जाएंगे। लीग स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। नॉकआउट मुकाबले 3 दिसंबर से खेले जाएंगे, फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा।फीफा विश्व कप 2022 के मुकाबले कतर के 8 स्टेडियम में खेले जाएंगे। 1930 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट को ब्राजील ने सबसे ज्यादा 5 बार अपने नाम किया है जबकि जर्मनी और इटली ने इसपर 4-4 बार कब्जा जमाया है। उरुग्वे, फ्रांस और अर्जेंटीना की टीमें एक समान 2-2 बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने में सफल रही हैं। मौजूदा चैंपियन फ्रांस की टीम के लिए खिताब का बचाव करना आसान नहीं रहने वाला है।

पहले ही मैच में हारा मेजबान कतर, इक्वाडोर ने दो गोल से दी मात- फीफा वर्ल्ड कप 2022 के उद्घाटन मैच में इक्वाडोर ने मेजबान कतर को 2-0 से हरा दिया है, इक्वाडोर की जीत के हीरो कप्तान एननर वालेंसिया रहे जिन्होंने दोनों गोल दागे, ये दोनों गोल पहले हाफ में हुए। फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब मेजबान टीम को उद्घाटन मैच में हार मिली हो।फीफा वर्ल्ड कप 2022 के उद्घाटन मुकाबले में मेजबान कतर को हार का सामना करना पड़ा है। रविवार (20 नवंबर) को दोहा के अल बायत स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-ए के मुकाबले में इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से मात दे दी। इक्वाडोर की जीत के हीरो कप्तान एननर वालेंसिया रहे जिन्होंने दोनों गोल दागे। वहीं कतर के खिलाड़ी लाख कोशिशों के बावजूद एक भी गोल नहीं दाग पाए।

भारत विमर्श भोपाल म.प्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.