April 26, 2024

ट्विटर-फेसबुक के बाद अब अमेजॉन करेगी छंटनी

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली- दुनिया भर की दिग्गज कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी का सिलसिला अब बढ़ता ही जा रहा है। ट्विटर और फेसबुक के बाद अब खबर है कि दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भी कर्मचारियों की छटनी करेगी। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, छटनी का ये फैसला कंपनी ग्लोबल स्तर पर करेगी, लेकिन भारत में भी कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है।

जेफ बेजोस की कंपनी है अमेजन
अमेजन, दुनिया के बड़े रईसों में शुमार जेफ बेजोस की कंपनी है। अमेजन भारत में ई-कॉमर्स, अमेजन वेब सर्विसेज के तहत डेटा सेंटर और प्राइम वीडियो समेत कई बिजनेस चलाती है। ग्लोबल मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन से जुड़ी सभी कंपनियों में काम करने वाले दुनिया भर के करीब 10,000 कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी से जुड़े कर्मचारियों की जॉब जा सकती है।

कितने लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा, इस पर चर्चा चल रही
कंपनी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भारत में भी छंटनी हो रही है। फिलहाल कितने लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा, इस पर चर्चा चल रही है। ऐसा लगता है कि यह मेटा-स्वामित्व वाले फेसबुक जैसे साथियों की तुलना में ज्यादा हो सकती है। अमेजन इंडिया के बेंगलुरु स्थित प्रमुख कार्यालयों के अलावा भारतीय शहरों में सहकर्मी स्थानों से काम करने वाले कर्मचारी भी हैं।

शेयर सर्विसेज, बैक-ऑफिस और रिटेल ऑपरेशन के कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा
बेंगलुरु में एक रिक्रूटमेंट सर्विस फर्म में काम करने वाले एक एग्जीक्यूटिव ने कहा कि विशेष रूप से शेयर सर्विसेज, बैक-ऑफिस और रिटेल ऑपरेशन के काम लगे सैकड़ों कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा है। हालांकि, अब तक अमेजन इंडिया ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है। सूत्रों ने बताया कि छंटनी इंजीनियरिंग और अन्य विभागों में होगी, जैसा कि अमेजन की ओर से अपनाई जाने वाली ग्लोबल प्रोसेस में किया जा रहा है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को पहली बार खुलासा किया था
न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को पहली बार खुलासा किया था कि कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी नौकरियों को टारगेट करते हुए अमेज़न इस सप्ताह से छंटनी शुरू करेगा। इस छंटनी में कंपनी के करीब 3% कर्मचारियों के प्रभावित होने की उम्मीद है। हालांकि, राहत की बात यह है कि भारत के मामले में यह संख्या काफी कम होगी। इससे पहले फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियां भी अपने कर्मचारियों की संख्या में छंटनी का फैसला ले चुकी हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.