May 18, 2024

तीन देशों की यात्रा समाप्त, भारत लोटे पीएम मोदी

1 min read
Spread the love



अनुज अवस्थी, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज उनकी तीन देशों की विदेश यात्रा से वापसी हुई है। जब पीएम मोदी दिल्ली स्थित हवाई अड्डे पर पहुंचे तो उनका स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया। आपको बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों स्वीडन,ब्रटेन और जर्मनी की यात्रा पर गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री की ये विदेश यात्रा कई मायनों में अहम और सफल मानी जा रही है।

विदेश यात्रा के दौरान पीएम ने सबसे पहले स्वीडन का दौरा किया। जिसके बाद ब्रिटेन औऱ फिर जर्मनी तक का सफर तय किया। पीएम मोदी ने अपनी जर्मनी यात्रा के दौरान द्वीपक्षीय वार्ता के दौरान मोदी और मार्केल ने द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर भी बात की।

भारत जर्मनी द्वपक्षीय मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर लिखा कि दोनों देशों की दोस्ती को और मजबूत करते हुए़ जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत हुए हैं।

ब्रिटेन दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था। राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से साथ द्विपक्षीय बैठकें की । इससे पहले स्‍वीडन में प्रधानमंत्री मोदी ने जहां भारत-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। इसमें नार्वे, स्वीडल, फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड के शासनाध्यक्षों ने हिस्सा लिया।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.