April 25, 2024

इमरान खान पर हमला, एक की मौत

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – वजीराबाद में पूर्व पाक पीएम और पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान के कंटेनर के पास फायरिंग के कुछ घंटों बाद पेशावर में कोर कमांडर हाउस के सामने लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। इमरान खान के पैर में चोट आई है और गोली चलाने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पाकिस्तानी सेना ने बयान जारी कर इमरान खान पर हमले की निंदा की है। सेना ने कहा कि गुजरांवाला के पास लॉन्ग मार्च के दौरान फायरिंग की घटना बेहद निंदनीय है। इसमें कहा गया है कि सेना हमले में घायल इमरान खान के शीघ्र स्वस्थ होने और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में घायलों की सलामती की प्रार्थना करती है।

इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने हमले में तीन लोगों का नाम लिया। मियां असलम इकबाल और अन्य पार्टी नेताओं ने कहा हमले के लिए पीएम शहबाज शरीफ, राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल जिम्मेदार हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी गोलीबारी की घटना की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, मैं इमरान खान और उनके साथियों पर गोलीबारी की घटना की निंदा करता हूं और सभी घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान उन्हें ले जा रहे कंटेनर-ट्रक पर गोलियां चलाने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। लेकिन इमरान खतरे से बाहर हैं। इमरान की पार्टी ने इसे हत्या का प्रयास बताया है।
हमलावर के बयान का एक क्लिप स्थानीय मीडिया में प्रसारित किया गया। संदिग्ध ने एक वीडियो में कहा, ‘वह (इमरान) लोगों को गुमराह कर रहे थे और मैं यह नहीं देख सकता था। इसलिए मैंने उन्हें मारने की कोशिश की। उसने कहा, मैंने खान को मारने की पूरी कोशिश की। मैं उन्हें (खान) ही मारना चाहता था और किसी को नहीं।

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि वह किसी को भी देश की शांति भंग करने की अनुमति नहीं देगा। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की उस याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया, जिसमें संघीय राजधानी में महारैली और धरना-प्रदर्शन की अनुमति मांगी गई है। कोर्ट ने पीटीआई की उस याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें संघीय सरकार को इस्लामाबाद में शीघ्र आम चुनाव की मांग को लेकर महारैली और धरना-प्रदर्शन की अनुमति न देने का आरोप लगाया गया था।

इमरान खान की पार्टी ने हमले के लिए तीन लोगों पर शक जताया। पीटीआई ने पीएम शहबाज शरीफ, राणा सनाउल्लाह और मेजर जनरल फैसल का नाम लिया।
राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इमरान खान पर हमले को जघन्य हत्या का प्रयास बताया। उन्होंने ट्वीट किया, मैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करता हूं कि वह सुरक्षित हैं लेकिन उनके पैर में गोलियां लगी हैं, उम्मीद है कि यह गंभीर नहीं होगा।
सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री शरीफ ने अपनी हालिया चीन यात्रा को लेकर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को इस घटना के बाद स्थगित कर दिया।
पीएम शहबाज शरीफ ने ट्वीट किया, मैं पीटीआई अध्यक्ष और अन्य घायल लोगों के स्वस्थ होने की दुआ करता हूं। संघीय सरकार सुरक्षा और जांच के लिए पंजाब सरकार को हर संभव सहायता देगी। हमारे देश की राजनीति में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।
शुरुआत में बताया गया था कि इमरान खान सुरक्षित हैं जबकि कुछ लोग घायल हुए हैं। हालांकि, बाद में पता चला कि इमरान भी घायल हुए हैं और उनके पैर में गोली लगी है। ऐसी भी खबरें हैं कि इमरान खान के करीबी सीनेटर फैसल जावेद भी इस हमले में घायल हुए हैं।
इमरान खान की पार्टी के वरिष्ठ नेता असद उमर ने एआरवाई न्यूज को बताया कि इमरान खान के पैर में गोली लगी है। उन्होंने कहा कि इस हमले में छह लोग घायल हुए हैं और स्थानीय नेता अहमद चट्ठा सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गृह मंत्री को पूर्व पीएम इमरान खान पर हुई गोलीबारी की तत्काल रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान गुरुवार को पंजाब प्रांत में उनके कंटेनर-ट्रक पर हमला किया गया। हमले में उनके पैर में गोली लगी, लेकिन वह खतरे से बाहर हैं। अज्ञात हमलावर ने पंजाब के वजीराबाद कस्बे के अल्लाहवाला चौक के पास गोलियां चलाईं। हमलावर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया। हमलावर का कहना है कि वह अजान के दौरान रैली के शोर-शराबे से नाराज था और उसने सिर्फ इमरान को ही निशाना बनाया था।

जियो टीवी के फुटेज के अनुसार 70 वर्षीय इमरान खान के दाहिने पैर में गोली लगी है। चैनल ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वह खतरे से बाहर हैं। एआरवाई न्यूज के अनुसार इमरान खान की हालत खतरे से बाहर है। एआरवाई न्यूज को इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का मुखपत्र माना जाता है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.