April 29, 2024

चित्रकूट में आज से बनेंगे निःशुल्क आयुष्मान कार्ड

1 min read
Spread the love


 
चित्रकूट उप्र – आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड बनाने के लिए 15 से 30 सितम्बर तक विशेष आयुष्मान पखवाड़ा चलेगा| इस अभियान में पात्र लाभार्थियों के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भूपेश द्विवेदी नेजनपदवासियों से अपील की है कि अभी तक जिन पात्र परिवारों ने अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, वह इसपखवाड़े में अवश्य बनवा लें, जिससे कि  जरूरत के वक्त इलाज में देरी न हो।
 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव उ. प्र. दुर्गा शंकर मिश्र ने पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं।आयुष्मान कार्डधारक को एक साल में पांच लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज मिलता है।  अभियान में ग्राम पंचायतों में जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। लक्षित लाभार्थियों की सूची ग्राम/वार्डवार सरकारी राशन के दुकानदारों (कोटेदारों)को उपलब्ध करा दी गयी है। उनसे कहा गया है कि उनके गाँव/वार्ड के आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के पात्र ऐसे परिवार जिनका अब तक कार्ड नहीं बना है, उन परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें। लाभार्थियों की सूची आशाओं को भी उपलब्ध कराई जाएगी। आशाओं द्वारा कैम्प की निर्धारित तिथि के पूर्व चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल के बारे में जानकारी दी जाएगी। लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर ही कैम्प स्थल पर जाने के लिएप्रेरित करेगी।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया किपात्र परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का इस अभियान में आयुष्मान कार्ड बनवाने का प्रयास किया जाएगा।
 
नोडल एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर के आजाद ने बताया की कैम्प का आयोजन जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, ग्राम पंचायत और जनसेवा केंद्र में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चेहरे का सत्यापन के द्वारा भी लाभार्थी का सत्यापन कर के पंचायत सहायक के माध्यम से तत्काल मौके पर उन्हें प्रिंट (आयुष्मान कार्ड) उपलब्ध कराया जाए।
 
मिलेगी प्रोत्साहन राशि

लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैम्प में लाकर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आशा को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी। इसी प्रकार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष रूप से लगाए गए आरोग्य मित्र या अन्य विभाग के कम्प्यूटर आपरेटर को लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपए तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
 
योजना एक नजर में

कुल लाभार्थी परिवार  1,05321
कुल लाभार्थी-  4,71,161
अब तक बने कार्ड -1,13,638
अब तक इलाज मिला- 4369
 
  सुभाष पटेल ब्यूरोचीफ भारत विमर्श चित्रकूट उ०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.