May 17, 2024

वदेशी कंपनी ने डाला 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डाटा पर डाका…

1 min read
Spread the love



बीते कुछ दिनों से फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स के डाटा लीक होने की खबरों ने लोगों की नींद चुराई नहीं बल्कि उस परा डाका ही डाल दिया। ज्यादातर लोगों की सुबह अपना फेसबुक स्टेटस बदलने के साथ होती थी और रात होते-होते अपनी पूरी दिनचर्या का बखान जब तक फेसबुक सरीखे एप पर शेयर नहीं कर देते आत्मा को तो जैसे सुकूंन ही नहीं मिलता था। लेकिन जब से उन्होंने ये खबर सुनी है कि एक विदेशी कंपनी कैम्ब्रिज ऐनालिटिका ने उनके डाटा की सेंधमारी कर किसी और को बैच रही है, तब से उनके होश फाक्ता हो गए हैं।

जानकारों की मानें तो ऐसी कम्पनियों का प्रयोग किसी भी देश में होने वाले चुनावों में अहम भूमिका निभाने के लिए किया जाता है। अपने कई बार देखा होगा जब आप अपने फेसबुक पेज को स्क्रोल करते हैं तो वहां पर आपको तमाम ऐसे लिंक दखाई देते होंगे जो लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं। ये लिंक कुछ इस प्रकार से होते हैं, यहां पर क्लिक कीजिए और जानिए कि आपकी शक्ल किस बॅालीबुड स्टार से मिलती है, भविष्य में आपके अकांउट में कितना पैसा होगा, आपको किस तरह की लड़कियां पसंद करती हैं, और ऐसे ही तमाम तरह के लोकलुभावन लिंक जिन पर ज्यादातर लोग क्लिक कर ही देते हैं। मेरे एक जानने वाले हैं जिनका नाम है पवन सिन्हां, जब भी में उनकी फेसबुक टाइम लाइन पर जाता हूं तो इस तरीके के लिंक उनकी टाइम लाइन पर थोक के भाव में मिल जाते हैं।

लोगों को दरअसल पता ही नहीं होता कि असल में वे अपनी पसंद न पसंद के साथ-साथ अपनी सारी जानकारी उस कंपनी के साथ उस लिंक के माध्यम से शेयर कर रहे हैं। इसी चीज का फायदा उठाकर कैंम्ब्रिज ऐनालिटिका जैसी कंपनी इस डाटा का दुर्पयोग करती हैं। मीडिया रिपॅार्टस की माने तो कैंम्ब्रिज ऐनालिटिका नाम की इस विदेशी कंपनी ने लोगों के डाटा का गलत तरीके से इस्तेमाल करके चुनाव के दौरान भाजपा, जेडीयू और कांग्रेस तीनों राजनैतिक दलों के लिए काम किया। इतना ही नहीं यहां तक कहा जा रहा है। कि जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हुए थे तो इस कंपनी ने बड़े पैमाने पर फेसबुक डाटा का इस्तेमाल किया था और इसी वजह से लोगों की उम्मीदों और एग्सिट पोल से इतर डोनाल्ड ट्रंप ने जीत दर्ज की थी। बहराल, मौजूदा वक्त में फेसबुक से लेकर इस विदेशी कंपनी को आडें हाथो लिया जा रहा है और इसकी जांच की जा रही है। हालांकि फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने भरोसा दिलाते हुए कहा कि वो इस डाटा लीक प्रकरण को लेकर काम कर रहे हैं, आगे से यूजर्स को इस तरीके की सम्सयाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.