April 19, 2024

1 अगस्त से चलेगा आधार से वोटर आइडी लिंक कराने का अभियान

1 min read
Spread the love

भोपाल, आधार कार्ड को वोटर आडडी से लिंक कराने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। 1 अगस्त से इसके लिए प्रदेश में अभियान चलेगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बुधवार को कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा करते हुए नए नियमों की जानकारी दी। वीसी में निर्वाचकों से आधार क्रमांक की जानकारी जुटाने के प्रावधान और प्रक्रिया बताई गई। कहा गया कि दोनों कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया में यदि निर्वाचक के पास आधार कार्ड नहीं है तो 11 अन्य पहचान पत्रों में से कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

पहले दिन बीएलओ, अधिकारी व कर्मचारी स्वयं का आधार नंबर दर्ज करेंगे
1 अगस्त को राजनीतिक दलों की बैठक होगी। इसी दिन बीएलओ, अधिकारी व कर्मचारी स्वयं का आधार नंबर दर्ज करेंगे। आवेदन पत्र बीएलओ-ईआरओ को भौतिक रूप या ऑनलाइन भर सकते हैं। बैठक में वोटर लिस्ट के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के कार्यक्रम की जानकारी दी गई। बताया गया कि 9 दिसंबर से वोटर लिस्ट का प्रारंभिक प्रकाशन होगा। 8 दिसम्बर तक नाम जोड़ने व आपत्तियों के आवेदन किए जा सकेंगे। इसके बाद 5 जनवरी 2023 को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा।

घर बैठे भी कर सकते हैं ये काम, जानिए कैसे
-घर बैठे सबसे पहले आपको वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाना होगा।

  • अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नंबर का यूज कर लॉगिन करें।
    -इसके बाद वहां अपना मनचाहा पासवर्ड डालें.. राज्य, जिला. और पर्सनल डिटेल जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।
    -डिटेल भरने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
  • वहीं आपकी तरफ से दर्ज की गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है, तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
    -‘Feed Aadhaar No’ ऑप्शन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा.
    -पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/या रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा. सभी डिटेल सही ढंग से दर्ज करने के बाद, इसे एक बार क्रॉस चेक करें और ‘Submit’ बटन दबाएं।

फोन से कैसे लिंक करें आधार-वोटर आईडी
आधार को वोटर आईडी से लिंक करने के लिए सरकारी द्वारा बनाए गए कॉल सेंटरों पर फोन किया किया जा सकता है या आप सप्ताह (वर्किंग डेज) के दिनों में 1950 नंबर पर सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं और अपनी वोटर आईडी और आधार कार्ड की जानकारी दे सकते हैं. इसके बाद दोनों कागजात लिंक हो जाएंगे

ऑफलाइन लिंक ऐसे करें
अपने नजदीकी Booth Level Officers से कॉन्टैक्ट करें और लिंकिंग के लिए एप्लीकेशन प्राप्त करें. एप्लीकेशन फॉर्म भरें और बूथ लेवल के ऑफिसर को जमा करें. डीटेल्स को वेरिफाई किया जाएगा और फिर बूथ ऑफिसर एडिशनल वेरिफिकेशन के लिए आपके लोकेशन पर आएगा। एक बार वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद, आधार और Voter ID को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

एसएमएस के जरिए भी कर सकते हैं लिंक
सबसे पहले अपने फोन पर SMS ऐप ओपन करें. इस फॉर्मेट में मैसेज टाइप करें – <वोटर आईडी नंबर> <आधार नंबर>. 166 या 51969 नंबर पर SMS भेजें और आधार- वोटर आईडी को लिंक करने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.