April 29, 2024

कुलपति प्रो मिश्रा के नेतृत्व में किया गया पौधा रोपण

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- राज्य विश्वविद्यालयो के कुलाधिपति व महामहिम राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल के एक वर्ष के सफल कार्यकाल पूर्ण करने के उपलक्ष्य में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कुलपति प्रो भरत मिश्रा के नेतृत्व में भारत रत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख कृषि परिसर में दुर्लभ प्रजाति के एक सैकड़ा से अधिक पौधों का रोपण किया गया। ग्रामोदय विश्वविद्यालय प्रबन्ध मंडल के सदस्य और दीन दयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन इस विशेष कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहें।
इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने बीते दिनों हुए महामहिम राज्यपाल के चित्रकूट प्रवास के दौरान आदिवासियों -वनवासियों के कल्याण के लिए उनसे मिले मार्गदर्शन पर संचालित मासिक स्वास्थ्य शिविर की जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय मोहकमगढ़ और गोद लिए पांच गावो में निर्दिष्ट गतिविधियों को संचालित किया जा रहा है।
प्रो मिश्रा ने पर्यावरण संरक्षण में वृक्षों के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला।मुख्य अतिथि श्री महाजन ने इस आयोजन की सराहना की।
कृषि संकाय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी, शोधकर्ता व छात्र-छात्राओं ने सहभागिता कर उत्साह पूर्वक दुर्लभ प्रजाति के एक सैकड़ा से अधिक पौधों का रोपण किया। कृषि संकाय के अधिष्ठाता प्रो देव प्रभाकर राय ने आयोजन के लक्ष्य, उद्देश्य को बताते हुए कहा कि राजभवन के निर्देश पर यह विशेष आयोजन किया गया है, जिसमें महुआ, पाकड, चिरौंजी आदि के पौधों का रोपण किया गया।
इस दौरान कुलसचिव डॉ अजय कुमार, विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी, कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो नंद लाल मिश्रा, अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय सहित प्राध्यापक, प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.