March 29, 2024

यूपीएससी में श्रुति शर्मा ने किया टॉप

1 min read
Spread the love

दिल्ली – संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने आज यानि 28 मई, 2022  को सिविल सर्विसेज परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्‍ट जारी कर दिया है। साथ ही टॉपरों की सूची भी ऑनलाइन जारी की है। इस साल  श्रुति शर्मा ने सिविल सेवा में टॉप किया है और AIR 1 हासिल किया है। उनके बाद अंकिता अग्रवाल ने जगह बनाई हे। टॉपरों की पूरी सूची आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर साझा की गई है। 
यूपी के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने यूपीएससी में टॉप करके देश में महिला आईएएस अधिकारियों की लंबी सूची में अपनी पहचान बनाई है। श्रुति शर्मा ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया कि इस बार ये उनकी दूसरी कोशिश थी। जिसमें उन्‍हें कामयाबी हासिल हुई। इससे पहले फॉर्म गलत भर जाने के कारण उनहें हिंदी में पेपर देना पड़ा, जिसमें वह एक नंबर से पीछे रह गई थी।

अभिभावक हुए भावुक 
श्रुति ने एजेंसी को बताया कि जब पापा को उनके टॉप करने के बारे में पता लगा तो वह बहुत भावुक हुए और वह दिल्ली वापस आ रहे हैं, माता पिता कि खुशी देखकर ही मुझे सबसे ज्यादा खुशी हुई। उन्‍होंने यह भी कहा कि उन्‍हें टॉप करने की उम्मीद नहीं थी, बस इतना था की क्लियर हो जाएगा। लेकिन अब खुश हूं और एक राहत भी है कि पढ़ाई पूरी हुई क्यूंकि सिलेबस भी बहुत ज्यादा रहा और लगातार पढ़ाई करती रही। 

दिल्‍ली से की पढ़ाई
रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रुति शर्मा दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज की छात्रा हैं। उन्‍होंने डीयू के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बाद में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जेएनयू से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। तभी से श्रुति भारतीय प्रशासनिक सेवा, आईएएस में शामिल होने की इच्छा रखती थीं। 

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.