April 19, 2024

MP-आगामी त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों मे कराये जाएंगे

1 min read
Spread the love

भोपाल- आयोग द्वारा वर्ष 2009-10 की भांति आगामी पंचायत आम निर्वाचन 03 चरणों में कराए जाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच पद के चुनाव मतपेटी / मतपत्र से कराए जाएंगे।
नवीन परिसीमन वर्ष 2022 के उपरांत कतिपय जिलों में यह देखने में आया है कि जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार एक से अधिक विकासखंडों में है, अर्थात् जिला पंचायत के किसी सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र की कुछ पंचायतें एक विकासखंड में हैं तथा कुछ पंचायतें दूसरे विकासखंड में हैं। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो जाता है कि इस प्रकार के प्रकरणों में संबंधित दोनों विकासखंडों में निर्वाचन एक ही दिन सम्पन्न कराये जायें, क्योंकि त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना का कार्य भी मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान स्थल पर ही किया जायेगा। यदि इस प्रकार से Overiap हो रहे दो विकासखण्डों में चुनाव प्रक्रिया पृथक-पृथक चरणों में करायी जाती है तो संबंधित जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन का आंशिक परिणाम प्रथम चरण की मतगणना के उपरांत सार्वजनिक हो जायेगा, जो संबंधित क्षेत्र के द्वितीय चरण में होने वाले मतदान को प्रभावित कर सकता है।
उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में आपसे अनुरोध है कि कृपया तत्काल अपने जिले के जिला पंचायत
सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्र के संबंध में उक्त तथ्य का परीक्षण कर ले एवं यदि कहीं ऐसी
स्थिति बनती है कि किसी जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार एक से अधिक विकासखण्डों में है तो उन विकासखण्डों में निर्वाचन एक ही दिनांक में कराये जाने हेतु प्रस्ताव दिनांक 20/05/2022 तक प्रेषित करें। अतः आयोग द्वारा आगामी पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु तैयार किये गये विकासखण्डों की चरणवार जानकारी सलग्न प्रेषित है संलग्न चरणवार जानकारी में यदि कोई संशोधन अपेक्षित है तो कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा यांछनीय संशोधन सहित जानकारी आयोग को प्रेषित की जाए अन्यथा कोई संशोधन नहीं होने की स्थिति में अपनी सहमति प्रेषित की जाए और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें।

भारत विमर्श भोपल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.