May 18, 2022

कलेक्टरों को चुनाव की तैयारी प्रारंभ करने के निर्देश दिए

1 min read

सतना- स्थानीय निर्वाचन को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग अब पूरी तरह से चुनाव कराने को लेकर तैयार हो गया है। गुरुवार को कलेक्टररों से वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि कलेक्टर चुनाव की तैयारी करे। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के परिप्रेक्क्ष्य में राज्य शासन अधिसूचना जारी करेगा। लेकिन उन्होंने यह भी जोड़ा कि अगर राज्य शासन अधिसूचना जारी नहीं करता है तो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन में बगैर अधिसूचना के कलेक्टर्स को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन के निर्देश आयोग दे देगा। इससे यह तो स्पष्ट हो गया है कि राज्य निर्वाचन आयोग इस बार चुनाव कराने को लेकर पूरी तरह से संजीदा है। आयोग की वीसी में सतना एनआसी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, डीआईओ एनआईसी परमीत कौर, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारकेन्द्र सिंह मौजूद रहे।
पंचायत चुनाव: राज्य शासन नहीं जारी करेगा अधिसूचना तो चुनाव आयोग कलेक्टर को देगा पावर
स्थानीय निर्वाचन तैयारी को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टरों से की चर्चा
पंचायत चुनाव मतपत्र से तो नगरीय चुनाव ईवीएम से

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंस में निर्वाचन की समीक्षा के दौरान कहा कि पंचायत चुनाव ईवीएम से कराने में 3 माह से अधिक का समय लगेगा क्योंकि ईवीएम की संख्या कम है। इसलिये त्रिस्तरीय पंचायत राज के सभी पदों के चुनाव में मतपत्र और मतपेटियों का उपयोग होगा। चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि नगरीय निर्वाचन की सभी तैयारियां पूरी हैं। ऐसे में उन्होंने यह भी संकेत दिया है कि पंचायत चुनाव के पहले नगरीय निकाय के चुनाव होंगे। हालांकि तिथियों के संबंध में उन्होंने अभी कुछ स्पष्ट नहीं कहा।
दोनों चुनाव प्रक्रियाएं साथ होंगी
वीसी के दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि चूंकि समय ज्यादा नहीं है। इसलिये दोनों चुनाव की प्रक्रियाएं साथ-साथ हो सकती है। लेकिन कोशिश होगी कि इनमें कुछ ज्यादा गैप मिल सके। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां प्रारंभ कर दी जाएं।

नगरीय 2 और पंचायत चुनाव 3 चरण में
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि नगरीय निकाय चुनाव 2 और पंचायत निर्वाचन 3 चरणों में करवाये जायेंगे। दोनों चुनाव साथ में कराना है, इसलिए ऐसी तैयारी करें कि किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। चुनाव के मद्देनजर संवेदनशील और अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों की समीक्षा कर आयोग को तत्काल जानकारी दी जाए। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया की तैयारियों को लेकर अन्य निर्देश दिए गये।

भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.