May 7, 2024
Spread the love

भोपाल- शिक्षण सत्र 2022- 23 के लिए 11वीं की कक्षाएं 28-03- 2022 से आरंभ करने का निर्णय लिया गया है, इन कक्षाओं में दसवीं की परीक्षा में सम्मिलित हो चुके परीक्षार्थी शामिल होंगे।
वर्तमान में गर्मी के प्रकोप एवं आगामी समय में इसकी संबंधित वृद्धि के दृष्टिगत तथा स्थानीय परीक्षाओं के संचालन को देखते हुए संबंधित विद्यालय के प्राचार्य इन कक्षाओं के संचालन के विषय में आवश्यक निर्णय लें सकेंगे, निर्धारित किए गए समय की जानकारी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रेषित करना होगा।
11वीं की कक्षा का संचालन विद्यालयों में उपलब्ध शिक्षकों एवं अतिथि शिक्षकों की मदद से किया जाएगा, संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी विद्यालय में आवश्यक शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे इस हेतु वह बोर्ड स्थानीय परीक्षाओं के मूल्यांकन में आसान जीत शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण कर सकेंगे, आवश्यकतानुसार के स्थानीय स्तर पर शिक्षकों को एक शाला से दूसरी शाला में अध्ययन हेतु निर्देशित कर सकेंगे।
संबंधित संस्था के प्राचार्य गण कक्षा संचालन के लिए आवश्यक पुस्तकों की व्यवस्था विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों से एवं कक्षा ग्यारहवीं के जिन विषयों की परीक्षा संपन्न हो गई है उन विषयों के विद्यार्थियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त कर सकेंगे। कक्षा दसवीं की अर्धवार्षिक परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को संकाय चयन हेतु विद्यालय प्रबंधन द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों की सहमति एक अच्छा 11वीं में संकाय वार परीक्षार्थियों को अस्थाई प्रवेश दिया जाए। कक्षा ग्यारहवीं की समस्त कक्षाएं संचालन हेतु विषयवार शिक्षकों की उपलब्धता अनुसार प्राचार्य द्वारा समय सारणी नियत की जाए तथा इससे जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया जाए यह भी ध्यान रखेंगे कि कक्षा नौवीं एवं 11वीं का मूल्यांकन समय पर पूर्ण हो जाए। शासकीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं एवं 11वीं की स्थानीय परीक्षाएं पूर्ण होने के उपरांत कक्षा नौवीं एवं 11वीं की परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थी जो कक्षा 10वीं एवं 12वीं के प्रवेश समल्लित होंगे उनके लिए भी विद्यालय में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कक्षाएं उक्त व्यवस्था अनुसार संचालित की जाएगी।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.