September 21, 2024

ग्रामोदय, डीआरआई व सद्गुरु का आदिवासी गाँव मोहकमगढ़ मे संयुक्त निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर संम्पन्न

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- महात्मा गाँधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट व दीनदयाल शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आदिवासी – वनवासी ग्राम मोहकमगढ़ में निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। यह संयुक्त स्वास्थ्य शिविर स्किल सेल एनीमिया रूग्णता और इसके चिकित्सीय निदान पर केंद्रित रहा। कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने आज इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि महामहिम राज्यपाल और विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति श्री मंगु भाई पटेल के मार्गदर्शक आव्हान पर आज का यह स्वास्थ्य शिविर स्किल सेल एनीमिया रोग पर केंद्रित है। उन्होंने ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए आदिवासी वनवासी गाँव मोहकमगढ़ में स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा के मासिक शिविर में ग्रामोदय विश्वविद्यालय की आयुर्वेद यूनिट के साथ जुड़कर कार्य करने के लिए श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट द्वारा संचालित जानकीकुंड चिकित्सालय और दीनदयाल शोध संस्थान के द्वारा संचालित आरोग्यधाम के चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ़ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चित्रकूट के समग्र विकास में लगे दोनों संस्थान ग्रामोदय विश्वविद्यालय के साथ मिलकर पूरी निष्ठा व ईमानदारी से काम कर रहे हैं।
एक दिवसीय इस शिविर में ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गाँव मोहकमगढ़ मे 52 लोगों में स्किल सेल एनीमिया रोग का चिकित्सीय परीक्षण किया गया और ग्रामोदय विश्वविद्यालय के एमबीए व डीफार्मा के विद्यार्थियों ने मोहकमगढ़ गांव में घूम घूम कर ग्रामीणों में स्किल सेल एनीमिया के प्रति जनजागृति की।
शिविर में ग्रामीण विकास एवं व्यवसाय प्रबंधन संकाय के अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह व ग्रामीण विकास विभाग के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र प्रसाद पांडेय भी मौजूद रहे।
ग्रामोदय विश्वविद्यालय के आयुर्वेद चिकित्सा शिक्षा यूनिट के प्रभारी डॉ आर के श्रीवास्तव ने बताया कि इस शिविर में 52 ग्रामीण मरीजो की चिकित्सा की गई, जिसमे 5 महिला, 5पुरूष एवं 42 बच्चे रहे। इन मरीजों को दवा भी वितरित की गई। किसी भी रोगी में स्किल सेल एनीमिया रोग के लक्षण नही मिले।
जानकीकुण्ड चिकित्सालय के डॉ0 विवेक द्विवेदी एवं ग्रामोदय विश्वविद्यालय के डॉ0 राकेश कुमार श्रीवास्तव , अनिल कुमार श्रीवास्तव, विनोद कुमार गुप्ता, काली चरण कौटार्य एवं डी0 फार्मा व एम0बी0ए0 ग्रामीण प्रबंधन के द्वितीयएवम चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओ ने अपनी सेवाएं दी।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.