May 4, 2024

जिला अधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल द्वारा बच्चों का उत्साह वर्धन

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- जवाहर नवोदय विद्यालय मानिकपुर चित्रकूट में ललित कला कार्यशाला का समापन शुक्रवार को हुआ। इस अवसर पर अंतिम दिन ललित कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन करते हुए चित्रकूट जिला अधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल द्वारा बच्चों का उत्साह वर्धन किया गया । उन्होंने बताया कि कला के जीवन में अनुशासन आता है तथा अनुशासन में रहते हुए ही यही छात्र अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं । उन्होंने बताया कि यदि छात्र समूह में विषय का अध्ययन करते हैं तो कम क्षमता के बच्चों को भी आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त होता है । उन्होंने छात्रों को यह भी बताया कि हमारी शिक्षा एवं पढ़ाई इस प्रकार हो कि यह हमारे समाज एवं राष्ट्र के काम आ सके मा. जिलाधिकारी महोदय ने छात्र-छात्राओं मैं भावनात्मक बुद्धि के विकास पर विशेष जोर दिया उन्होंने कहा कि सामाजिक कौशल एवं भावनात्मक बुद्धि के विकास के बिना आर्थिक उन्नति अधूरा ही रहता है । उन्होंने यह भी कहा कि छात्र – छात्राएं अपनी रूचि के विषय के साथ-साथ पड़ा पाठ्। पाठ्य पुस्तकों का भी अध्ययन करना चाहिए जिससे उनके व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास हो सके । इसी अवसर पर अपने उद्बोधन मैं विद्यालय के प्राचार्य श्री आलोक त्रिपाठी ने विद्यालय की उपलब्धियों पर एक वृत प्रस्तुत किया । उन्होंने बताया कि विद्यालय के पूर्व छात्र – छात्राएं समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए अपना अमूल्य योगदान दे रहे हैं ।
तहसील मानिकपुर के उप जिलाधिकारी महोदय ने भी उक्त प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं छात्र – छात्राओं को कला के क्षेत्र के अपनी प्रतिभा सवांरते रहने के लिए थे प्रेरित किया । कार्यशाला संयोजक श्री मंतोष यादव जी ने प्रदर्शनी अवलोकन में कला की बारीकियों एवं तकनीकों से मुख्य अतिथियों व अन्य अतिथियों को अवगत कराते हुए छात्र-छात्राओं को प्रतिभा को सराहा । इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मान मानिकपुर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य संस्कृत महाविद्यालय मानिकपुर तथा नगर पंचायत अध्यक्ष ने भी छात्र- छात्राओं का उत्साह वर्धन किया ।
कार्यशाला के समापन के अवसर पर कला प्रशिक्षक जयवीर सिंह, बसंत लाल सिंह, प्रियंका देवी, तरुण, अंजलि सुभाष, चंदन, अंकुश, इंद्रदेव, नेहा आदि उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक राम सिंह ने किया ।

सुभाष चन्द्र ब्यूरोचीफ भारत विमर्श चित्रकूट उ०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.