April 26, 2024
Spread the love

पन्ना – पवित्र मंदिरों की नगरी पन्ना में बाइजू राज महारानी जी के मंदिर में राधा रानी का प्रगटन उत्सव हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मंगलवार की दोपहर को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सुबह से ही प्रणामी संप्रदाय के सुन्दरसाथ सहित नगर के श्रद्धालु लोग मंदिर में एकत्रित हुए। कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए उत्सव मनाया गया। दोपहर 12 बजे राधा रानी का प्रघटन उत्सव प्रारंभ हो गया था। उपस्थित श्रद्धालुओं ने ढोलक और प्रगटन उत्सव में परंपरागित भजनों से सभी का मन मोह लिया। प्रगटन महोत्सव में पहुंचे श्री 108 प्राणनाथ जी मंदिर ट्रस्ट के नवनिर्वाचित न्यासियों नें श्री बाईजूराज जी का आशीर्वाद लिया।
सुबह से ही झीलना के साथ के साथ के साथ शुरू की गई तैयारियां
मंगलवार सुबह से ही राधा रानी के मंदिर में जन्म उत्सव का माहौल देखने लगा। मंदिर के पुजारियों द्वारा सर्वप्रथम मंदिर के गर्भ ग्रह मैं झीलना का कार्यक्रम आयोजित किया जिसके साथ ही जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई। सुगंधित केसर के जल व अन्य विशेष सामग्री द्वारा उक्त कार्यक्रम संपन्न किया गया। तत्पश्चात पूरा मंदिर प्रांगण विशेष खुशबू से महकने लगा। सोने के सिंहासन में विराजमान राधा रानी महारानी जी का विशेष शृंगार हीरा, मोती, सोने के आभूषणों से किया गया। तत्पश्चात जन्मोत्सव का कार्यक्रम शुरू हुआ और जैसे ही पर्दा खुला उपस्थित श्रद्धालु राधा रानी की एक झलक पाने के लिए बेताब रहे। राधा रानी के जयकारों से पूरा वातावरण गूंज उठा। उसके बाद प्रथम आरती की गई व भोग लगाया गया जो उपस्थित श्रद्धालुओं में वितरित किया गया।
बाईजूराज जी के नैनाभिहार श्रंगार ने सभी का मन मोह लिया
इस अवसर पर राधा रानी महरानी जी का विशेष रूप से जोग माया का गायन हुआ। बाईजूराज जी की विशेष प्रकार के अभूषण वस्त्र आदि नें विशेष शृंगार किया गया जो सभी को मन मुग्ध कर दिया। महरानी जी के प्रघटन उत्सव के अवसर पर महा श्रृंगार किया गया। सुबह 12 बजे पर्दा खुलता है और महारानी जी का प्रघटन उत्सव के प्रथम दर्शन के लिए श्रध्दालुओं की भीड़ मंदिर में लग गई। चंदन, धूप और ताजे पुष्पों से लिए श्रद्धालुओं की होड़ मच जाती है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं व्दारा एक-दूसरे को बधाईयों का दौर रात तक चलता रहा।
महिलाओं युवतियों ने किया गरबा नृत्य
राधा रानी के जन्मोत्सव के अवसर पर उपस्थित महिलाओं व युवतियों ने गरबा नृत्य किया वहां कुछ महिलाओं ने बधाई गीत भी गाए इसके अलावा उपस्थित श्रद्धालुओं द्वारा ढोलक व मजीरा म की ताल पर राधा रानी के भजन गाए। उक्त कार्यक्रम सुबह से दोपहर 3 बजे तक चलता रहा।

संदीप विश्वकर्मा ब्यूरोचीफ भारत विमर्श पन्ना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.